कश्मीरी मूल की इस मुस्लिम महिला को राष्ट्रपति जो बाइडन ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, पूरी कौम को हुआ फक्र…

January 19, 2021 by No Comments

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के पद संभालने के बाद देश की सत्ता में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं सबसे पहला बदलाव तो यही है कि अमेरिकन राष्ट्रपति जो बिडेन ने पद संभालते ही कश्मीरी मूल की रहने वाली समीरा फ़ाज़ली को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है। बताया जा रहा है कि समीरा फाजली को डिप्टी कमिश्नर का पद दिया गया है नई नियुक्ति के बाद समीरा अब अमेरिका में विनिर्माण नवाचार और डेमेस्टिक काम्पिटिशन पर कार्य करेंगी।

बताया जाता है कि इससे पहले कश्मीर की ही मूल निवासी आइशा को भी व्हाइट हाउस में काम करने का मौक़ा मिला हैं। अब समीरा फ़ाज़ली को दी गई इससे बड़ी जिम्मेवारी के बाद उनके चर्चे दुनिया भर में होने लगे हैं। दरअसल समीरा फाजली के पिता डॉ यूसुफ अली है। जोकि कश्मीर में फेमस सांवली कश्मीर के फेमस डॉक्टर अली जान के चचेरे भाई हैं। ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन लगातार अपनी टीम का विस्तार कर रही है।

 

जिसमें उन्होंने कश्मीरी मूल के निवासी को भी जगह दी दी है। अब समीरा नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल की डिप्टी डायरेक्टर पद संभालने जा रही है। जबकि इससे पहले कश्मीरी मूल की आयशा शाह व्हाइट हाउस की डिजिटल स्ट्रेटजी टीम में मुख्य पदाधिकारी होंगी। तो बात यह है कि ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है जहां कश्मीरी मूल की दो लड़कियों को अमेरिका में एक अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसका जश्न पूरे कश्मीर के साथ-साथ भारत में भी मनाया जा रहा है। कश्मीर के लोगों में जो बटन द्वारा लिए गए इस फैसले को लेकर काफी उत्साह है।

समीरा फ़ाज़ली अमेरिका के जर्जिया में अपने पति तथा तीन बच्चों के साथ रहती है। ‌ वह बचपन से ही अमेरिका में पली बढ़ी है। वहीँ उनके पिता अच्छी शिक्षा के लिए उन्हें अमेरिका ले गए थे। समीरा ने येल ला स्कुल और हावर्ड कालेज से पढ़ाई की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *