5 साल की उम्र में पिता को खोया, ग़रीबी में बचपन बीता…आज हैं नंबर एक गेंदबाज़..

November 4, 2019 by No Comments

25 साल के जसप्रीत बुमराह अपने कमर के निचले हिस्से में लगी चोट (स्ट्रेस फ्रैक्चर) के कारण इस समय भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। और इंग्लैंड में अपना इलाज करा रहे हैं। भारतीय टीम का हिस्सा बनने से पहले बुमराह ने 5 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था। और इसके बाद उन्हें और उनकी मां को जीवन में बहुत संघर्ष का सामना करना पड़ा। आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। जिसमें बुमराह और उनकी मां दलजीत बुमराह अपने संघर्ष के दिनों को याद कर रहे हैं।

दलजीत बुमराह ने बताया कि जब जसप्रीत 5 साल के थे उस वक़्त उन्होंने अपने पति को खो दिया। और बुमराह कहते हैं कि उस वक़्त हम कुछ ख़रीदने की स्थिति में नहीं थे। मेरे पास एक जोड़ी जूते थे। और एक जोड़ी टी-शर्ट हुआ करता था। जिसे मैं हर दिन धोता था। और बार-बार इस्तेमाल करता था। बुमराह ने कहा, ‘बचपन में आप ऐसी कहानियां सुनते हैं, कि कुछ लोग आते हैं, और आपके खेल से प्रभावित होने होते हैं। और आपका चयन हो जाता है। लेकिन मेरे साथ यह वास्तव में हुआ है।

बता दें कि बुमराह ने पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में 2013 में अपनी पहचान बनाई। और 6 साल के समय के अंदर ही वह एकदिवसीय में दुनिया के शीर्ष रैंकिंग के गेंदबाज़ बन गए। बुमराह की मां दलजीत कहती हैं कि जब उन्होंने पहली बार जसप्रीत को आईपीएल मैच में खेलते देखा तो वह ख़ुद को रोने से रोक नहीं सकीं। इंग्लैंड में अपना इलाज करा रहे जसप्रीत बुमराह का मानना है कि, ‘यह कठिन समय आप को मज़बूत बनाता है, क्योंकि आपने पहले संघर्षपूर्ण दिन देखे हैं।