जा’मिया प्रद’र्शन में पुलि’स के ब’यानों पर उठे सवाल, सामने आए विडीओज़

December 19, 2019 by No Comments

दिल्ली का जा’मिया मिलि’या इस्ला’मिया विश्वविद्यालय वहां के छात्र-छात्राओं के नागरि’कता संशो’धन बिल के विरो’ध प्रद’र्शन के चलते सुर्खियों में बना हुआ है। बॉलीवुड की कई बड़ी-बड़ी हस्तियां भी अब छात्रों के सम’र्थन में उतर आयी हैं। इसके अलावा विप’क्षी पार्टियां भी जामि’या के छात्रों के सम’र्थन में उतर आई हैं। जामिया के छा’त्रों का विरो’ध प्रद’र्शन में हुई हिं’सा को लेकर छात्रों और पुलि’स के अल’ग-अल’ग ब’यान साम’ने आ रहे हैं। पुलिस ने पूरे विश्वास के साथ यह बात कही थी कि उन्होंने विश्वविद्यालय में गो’ली नहीं चलाई है। लेकिन अब कुछ ऐसे वीडि’योज़ सामने आए हैं, जो पुलिस के पू’र्व ब’यानों पर सवा’लिया निशान लगा दिया है।

इन वीडियोज़ में पुलि’स वाले हाथों में पि’स्तौल लिए नज़र आ रहे हैं और गो’लियों की आवाज़ें भी सा’फ सुनाई पड़ रही हैं। इन वीडि’योज़ पर पुलिस का कहना है कि, इन वीडि’योज़ की जां’च की जाएगी। अब जां’च के परि’णाम कब आएंगे और क्या कहेंगे? यह तो अभी से कहना मु’श्किल है। लेकिन इन वीडि’योज़ ने पुलि’स की कार्य’वाही और उसके ब’यानों पर सवा’लिया निशा’न ज़रू’र लगा दिए हैं। बता दें कि जा’मिया में हुई हिं’सा के मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा द’र्ज की गई एफ आई आर में जा’मिया के 3 छात्रों के नाम भी शामिल हैं।

Jamia Protest

विश्व’स्त सू’त्रों से प्राप्त ख़ब’रों के अनुसार जिन पर FIR दर्ज है उनमें आम आदमी पा’र्टी की स्टूडेंट विंग सी वाई एस एस के सद’स्य का’सिम उस्मा’नी, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन के सदस्य चंदन कुमार और स्टू’डेंट इस्ला’मिक ऑर्गेना’इजेशन ऑफ इंडिया के सदस्य आ’सिफ त’न्हा का नाम द’र्ज है। यह तीनों जा’मिया मि’लिया इस्ला’मिया यूनिव’र्सिटी के छात्र हैं। इनके अलावा अन्य कई नाम पुलि’स की एफ आई आर में शा’मिल हैं। जो विभिन्न द’लों से ता’ल्लुक रखते हैं। जिनमें कांग्रेस के पूर्व विधायक आ’सिफ़ ख़ा’न का नाम भी द’र्ज है। इसके अतिरि’क्त कुछ स्थानीय नेताओं के ख़िला’फ़ भी पुलिस एफ आई आर द’र्ज की है।