को’रो’ना से जं’ग में सबसे आगे निकले पीएम मोदी, टॉप पर चल रही..

April 22, 2020 by No Comments

दुनिया भर में फै’ली को’रो’ना वा’यर’स म’हासं’कट के वक्त में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनियाभर के कई बड़े लीडर को पीछे छोड़ते हुए पहले पायदान पर आ पहुंचे हैं। यह दावा हाल ही में हुए एक सर्वे में किया गया है। जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता 68% बताई गई है जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता 3% गि’र गई है।

अमेरिका की ग्लोबल डेटा इंटेलिजेंस कंपनी मॉर्निंग कनसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस के मुताबिक 14 अप्रैल को पीएम मोदी की रेटिंग 68 प्रतिशत बताई गई है जो कि साल की शुरुआत में 62 प्रतिशत थी। बताया जाता है कि पीएम मोदी की रेटिंग में सुधार आने की वजह भारत में को’रो’ना वा’यर’स से नि’पट’ने को लेकर उनके द्वारा की गई तैयारी है।

FILE PHOTO: India’s Prime Minister Narendra Modi speaks to the media inside the parliament premises on the first day of the winter session in New Delhi, India, November 18, 2019. REUTERS/Altaf Hussain/File Photo

22 मार्च को पीएम मोदी द्वारा लगाए गए जन’ता क’र्फ्यू के बाद 25 मार्च को देश में लॉक डाउन की घो’ष’णा कर दी गई थी और 14 अप्रैल को इसे 19 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है। वहीं, उन्होंने वैश्विक नेताओं को महामारी से नि’प’टने में एकजुट करने की भी कोशिश की। सार्क देशों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक हो या फिर जी20 देशों की बैठक कराने के लिए किया जाने वाला पहल। पीएम मोदी ने हर सम्भव कदम उठाए हैं।

बताया जा रहा है कि को’रो’ना महा सं’क’ट के दौरान इन सभी वजहों ने ही मोदी की लोकप्रियता में इजाफा किया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने जरूरी दवाइयों के निर्यात से प्र’तिबं’ध हटाते हुए मदद की पहल की है जिसे दुनियाभर के देशों ने स्वीकारा भी है। गैलप के हालिया पोल के मुताबिक, मध्य मार्च में अमेरिका में लगाए गए लॉकडाउन के वक्त ट्रंप की लोकप्रियता 49 प्रतिशत थी जो कि गिरकर अब 43 प्रतिशत हो गई है।

अमेरिका में को’रो’ना वा’य’रस से अब तक 40 हजार लोगों की मौ’त हो चुकी है और ट्रंप प्रशासन आ’लोच’ना’ओं के केंद्र में है। को’रो’ना सं’क’ट दूसरी बार राष्ट्रपति बनने के रास्ते में भी आ रहा है। जापान के पीएम शिंजो आबे सबसे नीचे हैं। मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रे मैन्युअल लोपेज ओब्राडार दूसरे नंबर पर हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *