इस शहर में ला’शें द’फना’ने को नहीं मिल रही जगह, क’ब्रों से निकाली..

June 14, 2020 by No Comments

दुनिया भर में करो’ना संक्र’मि’त म’री’जों के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बीते शनिवार को’रो’ना सं’क्रम’ण मरी’जों की संख्या लगभग 80 लाख तक हो चुकी है और अब तक चार लाख से ज्यादा लोगों की जा’न जा चुकी है। कई जगहों पर यह बी’मा’री इतनी बु’री तरह से फ़ै’ल चुकी है कि वहां पर कोरोना संक्र’मण की वजह से म’र चुके लोगों की लाशों को द’फना’ने के लिए भी जगह नहीं मिल रही है।

को’रो’ना सं’क्रम’ण का नया केंद्र बने ब्राजील में हालात इतने भ’याव’ह हो चुके हैं कि क’ब्रिस्ता’न ओं के भीतर श’वों को द’फना’ने की जगह तक लोगों को मिल नहीं पा रही है।

हालात ये हैं कि साओ पाउलो शहर में पुरानी क’ब्रों से ह’ड्डि’यां निकालकर फिर नए श’वों को द’फना’या जा रहा है। ब्राजील किस महानगर में क’ब्रिस्ता’न में जगह खाली करने के लिए अप’रंप’रागत योजना बनाई गई है। को’रोना संक्र’मि’तों की ता’दा’त इतनी ज्यादा हो गई है कि ब्राजील में ला’शों के लिए भी जगह नहीं मिल रही है।

ऐसे में काफी समय से द’फ’न लोगों की क’ब्रों को खोदकर ह’ड्डियों’ के बैग को बड़े धा’तु के कंटेनर में संग्रहीत किया जा रहा है। साओ पाउलो की नगरपालिका के अं’ति’म सं’स्कार सेवा ने बताया कि ये कंटेनर 15 दिनों के अंदर कई क’ब्रि’स्तानों में पहुंचा दिए जाएंगे। आपको बता दें कि लगभग एक करोड़ लोगों के इस शहर में अब तक 55 लोगों की मौ’त हो चुकी है।

ऐसे में इन गं’भी’र हा’ला’त में देश में आने वाले दिनों में बसाने और बढ़ने के आसार बन रहे हैं। देश में अब तक 41,901 लोग मा’रे जा चुके हैं जबकि 8.29 लाख से ज्यादा लोग सं’क्रमि’त हैं। देश में सभी तरह के प्र’ति’बं’ध ह’टाने के बाद सार्वजनिक परिवहन और मॉ’लों में भी’ड़ बढ़ गई है। जानकारों का मानना है कि अगस्त में देश में को’रोना सं’क्र’मण अपने च’रम पर होगा। माना जा रहा है कि दुनियाभर में बढ़ रहे इस प्र’को’प को देखकर एक बार फिर लॉक डाउन लगाया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *