नौकरी जाने पर भी’ख मांगने को मजबूर हुए सैंकड़ों भारतीय, सऊदी सरकार ने..

September 19, 2020 by No Comments

को’रोनावा’यरस के चलते दुनिया भर में लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धो’ना पड़ा है। लाखों की तादाद में लोग बे’रोज’गार हो चुके हैं। ऐसे में बात करें सऊदी अरब की तो यहां से एक चौ’काने वाली खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि सऊदी अरब में 450 भारतीय श्रमिक नौकरी ना होने की वजह से सड़क पर भी’ख मांगने को म’जबूर हो गए हैं। लेकिन जब इस बारे में सऊदी सरकार को पता चला तो प्रशासन ने उन्हें डि’टें’शन सेंटर भेज दिया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर श्रमिकों के वर्क परमिट की अवधि ख’त्म हो चुकी है। जिसके चलते अब उन्हें काम नहीं मिल रहा है और वह सड़क पर बैठकर भी’ख मांगने के लिए मजबूर हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह सभी श्रमिक भारत के तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कश्मीर, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब और महाराष्ट्र के है।

इन भारतीय श्रमिकों का एक वीडियो भी वा’यर’ल हुआ है। इस वीडियो में वे कह रहे हैं कि उनका एकमात्र अ’परा’ध भी’ख मांगना है। सऊदी अधिकारियों ने उनके कम’रे में जाकर इन लोगों की पहचान की और इसके बाद उन्हें जेद्दा के शुमासी डिटेंशन सेंटर भेजा दिया गया। आपको बता दें कि डिटेंशन सेंटर में भेजे गए श्रमिकों में से ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार से हैं।

कई मजदूर इस वक़्त नि’राशा’जन’क स्थिति में जीने को मजबूर हो रहे हैं। इस मामले में शि’का’यत करते हुए एक श्रमिक ने बताया है कि हमने कोई अ’परा’ध नहीं किया है। हम अपनी स्थिति की वजह से भी’ख मांगने को म’जबू’र हो गए हैं। क्योंकि हमारे पास कोई नौकरी नहीं है अब हम यहां डि’टें’शन सेंटर में परेशान हो रहे हैं।

एक मजदूर ने कहा “हमने पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और श्रीलंका के श्रमिकों को उनके देशों के अधिकारियों द्वारा मदद करते हुए देखा है और उन्हें उनके देशों में वापस भेज दिया है। लेकिन हम लोग अब भी यहीं फं’से हुए हैं।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *