इस महीने च’र’म पर पहुंचेगा कोरोना, भारत में बन सकती है ऐसी स्थिति..

June 15, 2020 by No Comments

देशभर में को’रोना’वाय’रस के मामले ते’जी से बढ़ते जा रहे हैं। हर दिन हजारों की संख्या में सं’क्र’मित म’री’जों के मामले सामने आ रहे हैं। माना जा रहा है कि भारत में यह म’हामा’री इस वक्त पी’क पर चल रही है लेकिन एक स्टडी की मानें तो भारत में अभी भी यह म’हामा’री पी’क पर नहीं पहुंची है।

इस स्टडी में दावा किया गया है कि देश में लॉ’कडा’उन लागू होने की वजह से इस म’हामा’री का ड’राव’ना रूप कुछ वक्त के लिए ट’ल गया गया था लेकिन नवंबर में जब पीक आएगा तो शायद अ’स्पता’लों में ICU बे’ड्स, वें’टिले’टर की भी कमी हो जाएगी।

एक स्टडी में यह दावा किया गया है। अ’ध्य’यन के मुताबिक लॉकडाउन के कारण को’विड-19 म’हामा’री आठ हफ्ते देर से अपने च’रम पर पहुंचेगी। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा गठित ‘ऑ’परे’शंस रिस’र्च ग्रुप’ के रि’स’र्चर्स ने यह अध्ययन किया है जिसमें कहा गया है कि लॉकडाउन ने म’हामा’री के च’रम पर पहुंचने को 34 से 76 दिनों तक आगे बढ़ा दिया।

लॉकडाउन के बाद करीब 60 फीसदी तक हेल्थ सिस्टम इस्तेमाल में आ गया है, नवंबर में ये अपनी क्षमता को पूरा कर लेगा। तब आ’इसो’लेशन बे’ड, आ’ईसी’यू बेड और वेंटिलेटर की लंबे वक्त तक कमी हो सकती है। हालांकि, लॉ’कडा’उन ने देश में हेल्थ सिस्ट’म को म’जबू’त करने का मौका दिया और इस कमी को 83 फीसदी तक कम किया।

स्टडी की मानी जाए तो लॉ’कडाउ’न के वक्त हेल्प इंफ्रास्ट्रक्चर पर जो काम हुआ है। उससे पी के वक्त की मु’श्कि’लों को 70 सीटों तक कम किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में को’रोना वा’य’रस सं’क्र’मण के मामले बढ़ कर रविवार को 3,20,000 हो गए, जबकि अब तक 9,195 लोगों की मौ’त हो चुकी है।

भारत में लगातार तीसरे दिन 10,000 से अधिक नए मामले सामने आए और यह कोविड-19 से स’र्वाधि’क प्रभावित चौथा देश हो गया है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से लगातार दस हजार से अधिक मामले आ रहे हैं इसलिए चिंता बढ़ती जा रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *