असम में बीजेपी बचा पाएगी सत्ता या कांग्रेस फिर करेगी वापसी? सर्वे में लोगों ने इस पार्टी को चुना..

January 28, 2021 by No Comments

देश के 5 राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। माना जा रहा है कि यह साल राजनीतिक नजरिए से देखा जाए तो बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस साल पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने 5 साल पहले असम में कांग्रेस के 15 साल के शासन को निर्णायक जनादेश के साथ खत्म कर इतिहास रचा था। अब असम विधानसभा चुनाव को लेकर जारी हुए ओपिनियन पोल में बताया जा रहा है कि असम में एक बार फिर से भाजपा सत्ता में वापसी करेगी।

एबीपी न्यूज़ चैनल द्वारा किए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक एनडीए को असम में 73 से 81 सीटें मिल सकती हैं वहीं कांग्रेस गठबंधन को 36 सीटों पर जीत मिल सकती है। राज्य में सत्ता पाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 63 है। सर्वेक्षण के अनुसार, सोनोवाल के नेतृत्व वाली बीजेपी असम में 2021 विधानसभा चुनाव लड़ेगी और बहुमत हासिल कर सत्ता में वापसी करेगी।

बताया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी पहले से ही असम में बड़े पैमाने पर चुनाव प्रचार शुरू कर चुकी है और आने वाले विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा वोट पाने की संभावना भी भाजपा की ही बन रही है। एबीपी ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार के चुनाव में एनडीए के गठबंधन को 43 फ़ीसदी वोट मिलने के आसार बन रहे हैं। वहीं यूपीए के खाते में सिर्फ 35 फीसदी सीटें जाने की आशंका जताई जा रही है। AIDUF के खाते में 8 फीसदी सीटें जा सकती हैं. इसके अलावा अन्य को 14 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

एनडीए स्पष्ट रूप से यूपीए से 8% वोट शेयर से आगे है। हालांकि इसके साथ यूपीए और एनडीए का मत प्रतिशत बढ़ा है। वहीं AIUDF और अन्य का वोट प्रतिशत कम हुआ है। असम भाजपा और छोटे सहयोगियों के राज्य नेतृत्व ने एनआरसी / सीएए से संबंधित विवादों को मजबूती के साथ दूर किया है। हालांकि, तरुण गोगोई के निधन ने कांग्रेस के पास सहानुभूति फैक्टर है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *