शकेब अल हसन पर लगा दो साल का बै’न, मगर एक साल बाद ही खेल ..

October 29, 2019 by No Comments

बंगलदेश से क्रिकेट को लेकर एक ऐसी ख़बर आ रही है जो खेल के लिहाज़ से अच्छी नहीं है. बंगलदेश क्रिकेट टीम के टी२० और टेस्ट कप्तान शकेब अल हसन को ICC ने प्र’तिबंधित कर दिया है. उन पर दो साल का प्रति’बन्ध लगाया गया है, उन पर प्रति’बन्ध लगाने की वजह ICC ने ये वजह दी है कि उनसे सट्टेबाज़ ने संपर्क किया था लेकिन इस बारे में शकेब ने किसी अथॉरिटी को सूचना नहीं दी.

इस वजह से उन्हें 2 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया. शकेब ने इस बै’न के बाद बयान देते हुए कहा कि उन्हें इस बात का बहुत दुःख है. उन्होंने कहा कि मैं इस बात की वजह से बहुत दुःख में हूँ कि जिस गेम को मैं प्यार करता हूँ उसी से मुझे प्रतिबंधित कर दिया गया है. उन्होंने साथ ही कहा कि वो इस फ़ैसले का सम्मान करते हैं. उन्होंने कहा कि मैं अपनी ज़िम्मेदारी को ठीक से नहीं निभा पाया, इस बात को मैं मानता हूँ.

शकीब अल हसन विश्व के बेहतरीन आल राउंडर में शुमार किए जाते हैं. वो इस समय एकदिवसीय के नंबर एक आल राउंडर हैं. वो बांग्लादेश के कप्तान भी हैं. उनके ख़िलाफ़ इस कार्यवाई के बाद अब वो 29 अक्टूबर 2020 से खेल के मैदान पर दुबारा वापसी कर सकते हैं. आपको बता दें कि उन पर प्रतिब’न्ध दो साल का लगा है लेकिन इसमें से एक साल का प्रति’बन्ध निरस्त किया गया है. बताया जा रहा है कि चूंकि उन्होंने अपनी ग़लती स्वीकार की है इसलिए उनकी सज़ा को कम कर दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि जनवरी 2018 में बांग्लादेश, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच खेली गई ट्राई सीरीज़ में और आईपीएल 2018 की पहली घटना बताई गई है. आईपीएल 2018 के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबले में भी उनको संपर्क किए जाने की जानकारी है। इस मामले में भी शाकिब किसी तरह की जानकारी देने में नाकाम रहे।