IAS इंटरव्यू सवाल: “ऐसी कौन सी चीज़ है जिसका नाम लेते ही वो टू’ट जाती है?”

June 2, 2021 by No Comments

आज हम आपको कुछ ऐसे सवाल बताने वाले हैं जिनके जवाब बिलकुल आसान नहीं हैं। वैसे तो हम आपसे अक्सर यही कहते हैं कि हाए सवाल का जवाब उसी सवाल में छिपा होता है लेकिन जवाब ढूँढना आसान काम नहीं है। यही चुनौती तो होती है IAS के परीक्षा के दौरान, यहाँ उम्मीदवार को अपने ज्ञान का परिचय देना होता है। इंटरव्यू लेने वाले सभी अधिकारी यही निर्णय करते हैं कि उम्मीदवार हर परिस्थिति में किस तरह से व्यवहार करता है। तो आइए ऐसे ही कुछ सवालों से आपको रुबरु करवाते हैं।

प्रश्न- ऐसी कौन सी चीज़ है जिसका नाम लेते ही वो टू’ट जाती है?उत्तर- ख़ामोशी या मौन। प्रश्न- एक आदमी अंधेरे कमरे में बैठा है। कमरे में मोमबत्ती, लालटेन, मोबाइल, लाइट कुछ भी नहीं है, फिर भी वो पढ़ रहा है कैसे?उत्तर- कमरे में बैठा व्यक्ति दृष्टिहीन है और वो ब्रेल लिपी से पढ़ रहा है, यह लिपि अंधेरे में भी पढ़ी जा सकती है क्योंकि इसके लिए उंगलियों का इस्तेमाल किया जाता है। प्रश्न-ऐसा कौन सा शब्द है जिसमें फल, फूल, मिठाई सभी का नाम आता है? उत्तर- गुलाब जामुन।

प्रश्न-वो कौन सी चीज़ है जो बिना सीढ़ीयों के भी चढ़ती उतरती है? उत्तर- नशा।सवाल: दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी है?जवाब: अमेजन नदी, साउथ अमेरिका- इस नदी की लंबाई 6400 किलोमीटर है, जो नील नदी से थोड़ी कम है। पानी के घनत्व के हिसाब से यह दुनिया की सबसे बड़ी नदी है।सवाल: घुटने की कटोरी का साइंटिफिक नाम क्या है?जवाब: घुटने की कटोरी का साइंटिफिक नाम पटेला है।सवाल:भारत में ऐसा कौन सा भोजन है, जो चारकोल के ऊपर सेंक कर पकाया जाता है?जवाब: तंदूरी को चारकोल के ऊपर सेंक कर पकाया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *