IAS का सबसे मुश्किल सवाल: “औरत का वो रूप जो सब देखते हैं लेकिन उसका पति कभी नही देख सकता?”

May 15, 2021 by No Comments

जैसा कि हम आपको अक्सर IAS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल और जवाब बताते हैं ताकि आपको भी अंदाज़ा हो कि कई बार सवाल में ही जवाब छिपा होता है लेकिन हम उसे ढूँढ नहीं पाते। वहीं आज हम आपको ऐसे सवाल जवाब बताने वाले हैं जो इसलिए पूछे जाते हैं कि प्रतियोगी हर माहौल में किस तरह अपना मन शांत रख सकता है और सवाल का सही जवाब या कहें कि व्यावहारिक जवाब दे सकता है। तो आप भी इन सवालों के साथ ये पता लगाते चलिए कि आपके सामने ये सवाल आते तो आप क्या जवाब देते।

प्रश्न-औरत का ऐसा कौन सा रूप है। जिसे सब देखते है। लेकिन उसका पति कभी नही देख सकता?उत्तर-विधवा का रूप।प्रश्न-दो घरों मे आग लगी है। एक घर अमीर का है। और दूसरा गरीब का। पुलिस किस घर की आग को पहले बुझाएगी?उत्तर-पुलिस कब से आग बुझाने लगी।प्रश्न- वो कौन है जो पूरे एक महीने बाद आपके पास आती है। और सिर्फ 24 घंटे आपके साथ बिताकर चली जाती है।उत्तर-तारीख़, क्योंकि कोई भी तारीख़ एक महीने के बाद ही आती है लेकिन 24 घंटे बाद चली जाती है।

प्रश्न- अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करेंगे?सामान्य तौर पर ऐसे सवाल सुनकर किसी का भी पारा हाई हो जाएगा लेकिन यहाँ प्रतियोगी ने जिस चतुराई से जवाब दिया वो काबिले तारीफ है।उत्तर- सर, मेरी बहन के लिए आपसे अच्छा वर कोई और हो ही नहीं सकता।

प्रश्न-आप सुबह उठें और आपको पता चले कि आप प्रेग्नेंट हैं तो आप सबसे पहले क्या करेंगी?आमतौर पर कोई भी महिला ये सुनकर थोड़ी असहज हो जाएगी और कई तरह की बातें उसके मन में आने लगेंगे। हालांकि ये सवाल भी एक महिला प्रतियोगी से ये सवाल पूछा गया था और उसने बिल्कुल शांत रहते हुए ही इसका उत्तर भी दिया। जवाब जानकर आपको यकीन नही होगा कि ये इतना आसान था।उत्तर- मैं बहुत खुश होऊँगी और सबसे पहले जाकर अपने पति को यह खबर सुनाऊंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *