IAS का सबसे उलझाने वाला सवाल: “50 में क्या जोड़ देने से 25 हो जाएगा?”

June 8, 2021 by 1 Comment

UPSC को लेकर कई तरह के सवाल जवाब होते हैं। अक्सर लोग कहते हैं कि ये एक ऐसी परीक्षा है जिसे पास करना सभी के बस की बात नहीं है। ये परीक्षा एक ऐसा व्यक्ति ही पास कर सकता है जो चाहे परिस्थिति कैसी भी आए अपना आपा खोए बिना उसका हल खोजना जानता हो। वो व्यक्ति आम व्यक्ति से लेकर बड़े अफ़सर तक सभी को अपनी बात समझा सकने की योग्यता रखता हो। IAS में पूछे जाते हैं कई अनोखे सवाल, आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवाल- जवाब।

सवाल:अभ्रक के उत्पादन में भारत का विश्व में कौन सा स्थान है?जवाब:अभ्रक के उत्पादन में भारत का विश्व में प्रथम स्थान है।सवाल: भारत की पहली IAS महिला कौन सी है?जवाब: आजादी के बाद देश की पहली आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा थीं। वे 1951 बैच की आईएएस अधिकारी थीं। उनका जन्म जुलाई 1927 में केरल के एर्नाकुलम जिले में हुआ था और तब उनका नाम अन्ना रजम जॉर्ज था।सवाल- 50 में क्या जोड़ देने से 25 हो जाएगा?जवाब- 50 में -25 (माइनस 25) जोड़ देने से उत्तर 25 आएगा।

सवाल: दुनिया में वो कौन सा जीव है जिसकी पाँच आँखें होती हैं?जवाब:मधुमक्खी। सवाल: Black Hole के अंदर क्या है।जवाब: ब्लैक होल अंतरिक्ष में एक शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र वाली जगह है, जहां भौतिक विज्ञान का कोई भी नियम काम नहीं करता। इसका खिंचाव इतना शक्तिशाली होता है कि इससे कुछ भी बच नहीं सकता।

सवाल : छोटे बर्तन में बड़े गुब्बारे को कैसे डाला जा सकता है ?जवाब : वायु ताप पाकर फैलती है उसी तरह कम तापमान पर वो सिकुड़ती है अर्थात उसके अणुओं के बीच की दूरी कम हो जाती है | गुब्बारे को बर्फ युक्त ठंडे पानी में रखा जाता है जिससे गुब्बारा धीरे-धीरे सिकुड़ने लगता है और जब गुब्बारे का आकार इतना छोटा हो जाये कि वो बर्तन में आ सके तो गुब्बारे को बर्तन में डाल दिया जाता है

One Reply to “IAS का सबसे उलझाने वाला सवाल: “50 में क्या जोड़ देने से 25 हो जाएगा?””

  1. अरूण says:

    अरे सीधा उत्तर था, बिना हवा भरे काफी बड़े गुब्बारे को भी रखा जा सकता है। बिना हवा के क्या गुब्बारा कुछ और बन जाता है क्या?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *