IAS इंटरव्यू में सवाल: “मोर एक चिड़िया है जो अंडे नहीं देती, फिर मोर के बच्चे कैसे जन्म लेते हैं?”

May 4, 2021 by No Comments

ज़िंदगी में हम अक्सर कई कठिन सवालों में फँस जाते हैं और उसका जवाब सोचते हुए भी नहीं मिलता है। वहीं कई बार ऐसा भी होता है जब जवाब आसपास ही होता है लेकिन हम उस जवाब के लिए बहुत दिमाग़ दौड़ाते हैं। ऐसे ही समय में हमारे तुरंत निर्णय लेने की क्षमता का पता चलता है जब हम उलझे हुएय सवाल में से ही उसका सही जवाब ढूँढ निकालते हैं।

कुछ ऐसा ही होता है IAS परीक्षा के इंटरव्यू का दौर भी जहाँ कई ऐसे सवाल सामने आते हैं जिनका जवाब बहुत आसान भी होता है लेकिन हम सोचने के चक्कर में उस जवाब को नहीं ढूँढ पाते। IAS एक ऐसी पोस्ट है जहाँ पहुँचने वाले व्यक्ति के सामने कई चुनौतीपूर्ण हालात आते हैं ऐसे में वो इनसे निपटने के लिए तैयार है या नहीं ये जानना भी ज़रूरी है। आइए हम आपको बताते हैं IAS इंटरव्यू के दौरान पूछे गए कुछ ऐसे ही अनोखे सवाल जवाब।

प्रश्न– मोर एक चिड़िया है जो अंडे नहीं देती, फिर मोर के बच्चे कैसे जन्म लेते हैं? उत्तर – अंडे मादा मोर यानी मोरनी देती है, मोर नहीं। प्रश्न – एक मुजरिम को मौ’त की सजा सुनाई गई और तीन कमरे दिखाए गए. पहले कमरे में आग थी, दूसरे में ह’त्यारे थे और तीसरे में तीन शेर थे जो तीन साल से भूखे थे. मुजरिम कौन से कमरे में जाएगा? उत्तर – शेर वाले कमरे में क्योंकि जो शेर तीन साल से भूखे होंगे, वे जीवित नहीं रहेंगे।

प्रश्न- एक आधे सेब की तरह क्या दिखता है? उत्तर – दूसरा आधा सेब। प्रश्न – कौन सी ऐसी चीज है जो गर्म करने से जम जाती है?उत्तर – अंडा। तो बताइए क्या आपको पता था इन सवालों का जवाब? अगर पता था तो आप भी तैयारियाँ करके पहुँच सकते हैं IAS जैसी पोस्ट पर लेकिन याद रहे इस इंटरव्यू तक पहुँचने के लिए भी पार करना होता है कई इम्तिहान।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *