IAS इंटरव्यू में सवाल: “ऐसी कौन सी चीज है जो हमें जीवन में दो बार फ्री मिलती है लेकिन तीसरी बार नहीं?

May 4, 2021 by No Comments

किसी भी बड़ी पोस्ट पर पहुँचना हो तो वहाँ का रास्ता कठिन होता है। हम सिर्फ़ पद देखकर ही ख़ुश हो जाते हैं लेकिन उसके पीछे किसी इंसान ने कितनी मेहनत की है ये कभी भी नहीं सोचते। IAS तक पहुँचना भी कुछ ऐसा ही है कई महीनों और कुछ तो सालों तक पढ़ाई करते जाते हैं तब जाकर यहाँ तक पहुँचते हैं। पहले लिखित परीक्षाओं से गुज़रने के बाद सारे पड़ाव पार करते ही प्रतियोगी पहुँचता है इंटरव्यू तक जो कि बहुत मुश्किल भी होता है और आसान भी।

जी हाँ, मुश्किल उनके लिए जो किताबों में ही सराएँ जवाब तलाशते हैं और आसान उनके लिए जो तर्क शक्ति और स्थिति को भाँपना जानते हैं। अक्सर आईएएस इंटरव्यू में कुछ ऐसे सवाल पूछ लिए जाते हैं जिनके बारे में कैंडिडेट के लिए अंदाजा लगाना खासा मुश्किल होता है। कई बार यह प्रश्न एकेडमिक्स से रिलेटेड नहीं होते बस इस बात की परीक्षा लेते हैं कि किसी सिचुएशन में कैंडिडेट कैसे रिएक्ट करता है। दरअसल यही उसकी असली परीक्षा होती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही सवाल जवाब।

प्रश्न – वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने पर चली जाती है? उत्तर – तारीख। प्रश्न – ऐसी कौन सी चीज है जो हमें जीवन में दो बार फ्री मिलती है लेकिन तीसरी बार नहीं? उत्तर – दांत। प्रश्न – पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है? उत्तर – पासवर्ड को हिंदी में कूट शब्द कहते हैं। प्रश्न – बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं? उत्तर – अधिकोष। कुछ ऐसे ही सवाल जवाब पूछे जाते हैं इस ख़ास इंटरव्यू में। तो क्या अब आप भी हैं तैयार?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *