IAS इंटर्व्यू का ये था सबसे उलझाने वाला सवाल: “लाल पत्थर को नीले समुद्र में फेंकने से क्या होगा?”

May 21, 2021 by No Comments

जब हम सबसे कठिन सरकारी परीक्षा की बात करते हैं,तब आईएएस की परीक्षा शीर्ष 10 परीक्षाओं में शुमार होती है। एक ही बार में इस परीक्षा को क्रैक करना उतना मुश्किल नहीं है। जब आप आईएएस में होने वाले इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में फीडबैक के बारे में अपनी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से पूछते हैं,तब सबसे अधिक उत्तर देने वाले उम्मीदवारों का कहना है कि प्रश्न बहुत मुश्किल हैं क्योंकि अधिकांश प्रश्न विशेषज्ञों की ओर से तैयार किए जाते हैं।

उचित अभ्यास किए बिना आप इसे क्रैक करने की नहीं सोच सकते।आइए आपको कुछ ऐसे ही प्रश्न बताते हैं जो IAS के इंटरव्यू में पूछे गए थे। प्रश्न- आधा सेब कैसा दिखता है?उत्तर- दूसरे आधे सेब की तरह। यदि उम्मीदवार इंटरव्यू हॉल के अंदर द’बाव महसूस कर रहा था, तो वह इस प्रकार के मुश्किल सवालों के जवाब नहीं दे सकता है इसलिए कभी भी अपने आत्मविश्वास का स्तर कम न होनें दे। प्रश्न- यदि आपके एक हाथ में तीन सेब और चार संतरे हैं और दूसरे हाथ में चार सेब और तीन संतरे हैं, तो आपके पास क्या होगा?उत्तर- बहुत बड़े हाथ।

प्रश्न-एक कच्चे अंडे को कंक्रीट या सीमेंट के फर्श पर बिना दरार के कैसे गिराएं?उत्तर- कंक्रीट के फर्श पर दरार करना बहुत मुश्किल है। प्रश्न-अगर कोई लाल पत्थर को नीले समुद्र में फेंकता है तो क्या होगा?उत्तर -पत्थर गीला होगा और डूब जाएगा।प्रश्न- एक आदमी बिना नींद के आठ दिन कैसे जा सकता है?उत्तर – वह रात के समय सोता है। प्रश्न- दो जुड़वां बच्चे आदर्श और अनुपम का जन्म मई में हुआ था, लेकिन उनकी जन्मतिथि जून में है। वो कैसे संभव है?उत्तर: क्योंकि मई एक स्थान का नाम है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *