IAS इंटरव्यू में आया था ये सवाल: “एक आदमी आठ दिन बिना नींद के कैसे रह सकता है?”

May 17, 2021 by No Comments

UPSC इग्ज़ैम की तैयारी एक आदमी को उसके जीवन भर के लिए तैयार कर देती है। कोई माने या न माने लेकिन UPSC की तैयारी के लिए किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान और तर्क करने की क्षमता भी लानी होती है। किसी परिस्थिति का सबसे आसान उपाय ढूँढ निकालने की क़ाबिलियत ही IAS के इंटरव्यू को पार करने में मदद करती है। यहाँ सामान्य ज्ञान और तर्क का बहुत उपयोग करना होता है। ताकि किसी सवाल के सम्भावित उत्तरों की जाँच करके जवाब दिया जा सके। आइए ऐसे ही कुछ सवालों को जानते हैं।

प्रश्न- मनुष्य की एक आंख का वजन महज कितने ग्राम होता है?उत्तर- मनुष्य की एक आंख का वजन महज 8 ग्राम होता है।प्रश्न-दो जुड़वां बच्चे आदर्श और अनुपम मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनका जन्मदिन जून में है. ये कैसे मुमकिन है?उत्तर- क्योंकि, मई एक जगह का नाम है। प्रश्न-इंटरव्यूअर ने कैंडिडेट के लिए एक कप कॉफी मंगाई.

कॉफी का कप कैंडिडेट के सामने रखकर पूछा- What Is Before YOU?उत्तर- कैंडिडेट ने TEA में अपना जवाब दिया। जबकि इंटरव्यूअर ने पूछा था ‘U'(Alphabet) के पहले क्या आता है ? तो ‘U’ के पहले ‘T'(Alphabet) आता है। इसीलिए कैंडिडेट ने चाय कहा।

प्रश्न-एक आदमी आठ दिन बिना नींद के कैसे रह सकता है?उत्तर-क्योंकि, वो रात को सोता है। प्रश्न-एक बिल्ली के तीन बच्चे हैं। उनका नाम जनवरी, फरवरी और मार्च हैं। बिल्ली का नाम क्या है?उत्तर- क्या. इसका जवाब, सवाल में ही है। बिल्ली का नाम ‘क्या’ है।प्रश्न-किस व्यक्ति का दिल 1 मिनट में 156 बार धड़क चुका है?उत्तर- नील आर्मस्ट्रांग ने चन्द्रमा पर अपना बायां पाँव पहले रखा था उस समय उनका दिल 1 मिनट में 156 बार धडक रहा था।प्रश्न-रेल पटरियों के किनारे लगे W/L( Wistle Board) बोर्ड का क्या मतलब है?उत्तर-W/L( Wistle Board) का मतलब हार्न बजाना से है। जहां पर इस प्रकार के बोर्ड लगे होते हैं वहा हार्न बजाना होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *