क्या मोदी सरकार फिर करने जा रही नोटबंदी, 100 रुपये के नोटों को लेकर आई खबर की जानें सच्चाई…

January 24, 2021 by No Comments

साल 2016 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी का ऐलान किया गया था उस दौरान 500, 1000 और 2000 के नोटों को बंद कर दिया गया था। क्या एक बार फिर से ऐसा ही होने वाला है। दरअसल अब खबर सामने आ रही है कि मार्च या अप्रैल में 100 के नोटों को भी बंद किया जा सकता है।

खबर के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक बहुत जल्द ही 100 रूपये के नोटों को वापस लेने की योजना बना रहा है। बताया जा रहा है कि इसके अलावा पांच और 10 की पुरानी करेंसी जो भी बाजार में इस वक्त चल रही है। उसे आरबीआई नहीं वापस लेगा। दरअसल इसे एक बार फिर से नोटबंदी का नाम नहीं दिया जा सकता। क्योंकि 10 के और 100 रूपये के नोट पहले से यह बाजार में आ चुके हैं। अब धीरे-धीरे आरबीआई बाजार से पुराने नोटों को इकट्ठा करना शुरू कर देगा जिसके बदले में यूपी बाजार में नए 100 और 10 रूपये के नोट लाए जाएंगे।

 

 

जिला स्तरीय सिक्योरिटी कमेटी और जिला स्तरीय करेंसी मैंनेजमेंट कमेटी की बैठक में बोलते हुए आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक बी महेश ने कहा कि 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट जल्द ही चलन से बाहर हो जाएंगे क्योंकि आरबीआई की योजना मार्च-अप्रैल से इन्हें वापस लेने की है। जितने नोट वापस होंगे उतने ही नए नोट मार्केट में फिर से लाए जाएंगे।

वहीं उन्होंने 10 रुपये के सिक्कों पर भी चिंता व्यक्त की। बी महेश ने कहा कि 10 रुपये के सिक्कों को शुरु हुए 15 साल का वक्त हो गया है। इसके बाद भी अभी तक छोटे से लेकर बड़े व्यापारी तक उसे स्वीकार नहीं करते हैं, जो बैंकों और आरबीआई के लिए एक बड़ी समस्या बनकर आया है। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे बैंकों में बड़ी संख्या में 10 रुपये के सिक्के जमा होते जा रहे हैं, जो एक बोझ की तरह हैं। वहीं उन सिक्कों पर फैलाई जा रही अ’फवा’ह पर आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक ने कहा कि इनको सही से चलन में लाने के लिए बैंकों को लोगों को जागरुक करना चाहिए।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *