ह’ज यात्रा को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैस’ला, यात्रियों के लिए..

June 8, 2020 by No Comments

भारत में इस वक्त कोरोना वा’यर’स की वजह से त’बा’ही म’ची हुई है। केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार द्वारा देश में लॉक डाउन खोल दिया गया है लेकिन अभी भी देश के कई बड़े राज्यों से लगातार को’रोना सं’क्र’मित म’री’जों की संख्या हो रहा है। गौरतलब है कि 8 जून से देश में धा’र्मि’क स्थ’लों को खोलने का ऐलान किया गया है।

आपको बता दें कि देश की आर्थिक स्थिति को देखते हुए भारत में अब धा’र्मि’क यात्राएं शुरू करने पर भी अहम फैसला लिया है। इसी बीच हज यात्रा को लेकर अभी भी कश्मकश बरकरार है। केंद्र सरकार ने ह’ज यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों को पूरा भु’गता’न करने का भी फैसला लिया है। इस फैसले के तहत ह’ज कमेटी ऑफ इंडिया ने उन सभी ती’र्थया’त्रियों का 100 फीसदी भुगतान वापस करेगी, जो इस साल ह’ज करने के लिए जाना चाहते थे।

बता दें कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इस साल ह’ज के बारे में अभी तक सऊदी अरब की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इस संबंध में ह’ज कमेटी ऑफ इंडिया ने कहा है कि जो तीर्थयात्री साल ह’ज यात्रा को रद्द करना चाहते हैं। उन्हें भुगतान की गई राशि का 100 फीसदी रिफंड कर दिया जाएगा। यात्रा को रद्द करने के लिए ती’र्थया’त्रियों को एक फॉर्म भरना होगा।”

आपको बता दें कि को’रो’ना वा’य’रस का संक्र’मण बड़ी ते’ज़ी से फै’लता जा रहा है। सऊदी अरब जैसा देश भी इस वा’य’रस के संक्र’मण से बचा नहीं है। यहां भी को’रो’ना वा’य’रस से संक्र’मित लोगों की संख्या आसमान को छू रही है। अभी तक सऊदी अरब में को’रो’ना वा’य’रस से संक्र’मित म’रीजों का आंकड़ा 95 हज़ार को पार कर चुका है। वहीं भारत की बात की जाए तो भारत में लगभग ढाई लाख से अधिक लोग को’रो’ना की च’पेट में आ चुके हैं।

हज कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान की तरफ से जारी परिपत्र के मुताबिक ह’ज-2020 में कुछ सप्ताह का समय बचा है और अब तक सऊदी अरब की तरफ से आगे की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में फै’सला किया गया है कि ह’ज यात्रा पर नहीं जाने के इच्छुक लोगों को उनके द्वारा जमा कराई गई रकम वापस की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को पैसे बिना किसी क’टौ’ती के वापस किए जाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *