महाराष्ट्र में राजनीतिक पण्डित चौं’के, शिवसेना के बाद राज्यपाल ने इस पार्टी को दिया सरकार बनाने का न्योता..

November 11, 2019 by No Comments

मुंबई: महाराष्ट्र में राज्यपाल ने सबसे पहले सरकार बनाने का न्योता भाजपा को दिया था. भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है इस बात की वजह से उसे मौक़ा दिया गया लेकिन भाजपा सरकार बनाने में नाकाम रही. इसके बाद राज्यपाल ने शिवसेना को 24 घन्टे का समय सरकार बनाने के लिए दिया लेकिन ये समय पार्टी के लिए कम था. पार्टी ने समर्थन तो जुटा लिया लेकिन फॉर्मेलिटी पूरी करने का समय न मिल सका.

शिवसेना का दावा है कि उसके पास कांग्रेस-एनसीपी का समर्थन हो गया. हालाँकि अभी समर्थन का पत्र आना बाक़ी है. शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे आज राज्यपाल से मिलकर समय मांगने पहुँचे थे लेकिन राज्यपाल ने अतिरिक्त समय देने से मना कर दिया. इसके बाद राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने राज्य की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता भेजा है.

एनसीपी को राज्यपाल ने अचानक ही बुलावा भेजा और इसके तुरंत बाद एनसीपी के वरिष्ठ नेता राज्यपाल से मिलने पहुँचे. जानकारी के मुताबिक आमंत्रण मिलने के बाद एनसीपी के नेता राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करने के लिए जा रहे हैं. एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि राज्यपाल द्वारा आज पत्र मिला है, हम अपने गठबंधन के साथी कांग्रेस से चर्चा कर अंतिम फैसला लेंगे. उन्होंने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि राज्य में स्थिर सरकार बनाने के लिए उचित कदम उठाया जाएगा.

इसके पहले राज्यपाल से मिलने के बाद शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे ने प्रेस को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि शिवसेना ने राज्यपाल से कम से कम दो और दिन माँगे थे लेकिन राज्यपाल ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. आदित्य ठाकरे ने कहा कि भाजपा द्वारा इनकार करने के बाद राज्यपाल ऑफिस की तरफ से हमें सरकार बनाने का आमंत्रण मिला जिसमें 24 घंटे का वक्त दिया गया था.

उन्होंने कहा कि हमने उनसे मुलाकात की और राज्यपाल से सरकार बनाने की इच्छा के बारे में बताया और साथ ही राज्यपाल से सरकार बनाने के लिए अतिरिक्त समय की मांग की है. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक़ कांग्रेस पार्टी ने एक प्रेस नोट जारी किया है. इस प्रेस नोट में पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से इस बारे में डिस्कशन किया है और पार्टी एनसीपी से इस बारे में और डिस्कशन करेगी.