बाबर आज़म के नेतृत्व में पाकिस्तान की टीम टी ट्वेंटी विश्व कप के फाइनल में पहुँची लेकिन फाइनल में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है. इसके बाद कई लोग बाबर आज़म की कप्तानी पर सवाल उठा रहे हैं, सवाल उठाने वालों में पाकिस्तान के ही पुराने खिलाड़ी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि ग्रुप लीग के दो मैच जिस तरह पाकिस्तान ने गंवाए उस पर भी सवाल उठ रहे हैं. ख़बर है कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट (Salman Butt) ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के फाइनल मैच में बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी की आलोचना कि है.

उन्होंने कहा कि बाबर आज़म ने कप्तानी के दौरान कई अहम् ग़लतियाँ कीं. वो कहते हैं कि बाबर आजम ने कप्तानी में एक बड़ी गलती कर दी। सलमान बट्ट के मुताबिक जब शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) शुरूआत में इतनी अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे तब उन्हें उस वक्त तीसरा ओवर क्यों नहीं दिया गया। अफरीदी नई गेंद से विकेट चटकाने के लिए माहिर हैं और इसी वजह से उनसे उसी वक्त तीसरा ओवर करा देना चाहिए था।

शाहीन शाह अफरीदी ने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 2.1 ओवर गेंदबाजी की और 13 रन देकर एक विकेट लिया। हालांकि 13वें ओवर में हैरी ब्रूक का कैच लेते हुए शाहीन अफरीदी इंजरी का शिकार हो गए और उसके बाद उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। वो ऐसे समय में मैदान से बाहर हुए जब उनकी गेंदबाजी की टीम को सख्त जरूरत थी। सलमान बट्ट के youtube चैनल पर बातचीत के दौरान अपनी टिपण्णी की.

उन्होंने कहा कि शाहीन अफरीदी नई गेंद से ज्यादा प्रभावशाली हैं और उन्होंने टीम को शुरूआती सफलता भी दिलाई थी। उनसे लगातार तीसरा ओवर क्यों नहीं करवाया गया। वो टीम के सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं और लय में भी थे। पाकिस्तान की टीम इस मुकाबले को विकेट चटकाकर ही जीत सकती थी। तो उस समय उनके स्पेल को क्यों रोका गया। अगर वो एक और विकेट निकाल लेते तो मैं तो उन्हें चौथा ओवर भी दे देता।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले गए फाइनल में पाकिस्तान की टीम ५ विकेट से हार गई. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने शानदार बल्लेबाज़ी कर मैच को अपनी टीम की झोली में डाल दिया. पाकिस्तान के गेंदबाज़ों ने मैच में वापसी की भरसक कोशिश की लेकिन बल्लेबाज़ों ने टीम को निराश किया. वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड ने हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *