बॉलीवुड में फ़िल्मों को प्रमो’ट करने के लिए नए- नए तरी’क़े आज़’माए जाते हैं, कभी कोई चै’लेंज तै’यार किया जाता है तो कभी फ़िल्म के सितारे किसी ख़ास तरह के अटा’यर को सपो’र्ट करते दिखते हैं। साथ ही प्रमो’शन के लिए अब तक टेलिविज़न शो सबसे लोकप्रिय तरी’का रहा है। अलग-अलग रीएलिटी शो में आकर सि’तारे फ़िल्म का प्रमो’शन करते हैं, लेकिन अब एक ऐसा तरीक़ा प्रमो’शन के लिए निका’ला गया है कि आगे इसके बढ़ने के अवसर नज़र आने लगे हैं।

इस बार प्रमो’शन के लिए फ़िल्म की पूरी स्टार का’स्ट ने तय किया एक ट्रेन का सफ़र वो भी मुंबई से दिल्ली तक, लेकिन ख़ास बात ये रही कि प्रमो’शन के लिए पूरी ट्रेन को बु’क किया गया और ट्रेन के बाहर भी फ़िल्म के पोस्टर लगाकर ट्रेन को फ़िल्मी ट्रेन का रूप दिया गया। ये काम हुआ अक्षय कुमार, रितेश देशमुख और बॉबी देओल की नयी फ़िल्म हाउसफ़ुल 4 के प्रमो’शन के लिए।

Promotion On Wheels

इसे नाम दिया गया है ‘प्रमो’शन ऑन व्हील्स’, इसके लिए फ़िल्म हाउसफुल-4 के निर्माता ने एक ट्रेन की बु’किंग की। इस ट्रेन के 8 डिब्बों में स्टार कास्ट के अलावा मीडि’या के लोग भी मौजूद रहे। स्टार्स के साथ उनके फ़ैमिली मेंबर भी इस यात्रा में साथ थे। सभी ने इस सफ़र का बहुत आनंद लिया। ट्रेन मुंबई सेंट्रल से निकली जबकि पूरी स्टार कास्ट मुंबई के बोरिवली स्टेशन से बैठी और सूरत, वडोदरा, कोटा जैसे कई महत्वपूर्ण स्टेशनों से गुज़’रती हुई कल नई दिल्ली पहुँची।

Promotion On Wheels

बता दें कि अतिरि’क्त रा’जस्व जु’टाने के प्रया’सों के तह’त रेलवे ने एक नई यो’जना शुरू की है। इसके अंतर्गत ट्रेन को विज्ञा’पन से संबंधित गतिवि’धियों के लिए बु’क करने का फ़ैसला किया गया है। रेलवे ने बताया है कि प्रमो’शन ऑन व्हील्स यो’जना के अंतर्गत विज्ञापन गतिवि’धियों, कला, संस्कृति, फ़िल्म और टेलीविज़न कार्यक्रमों, खेल संबंधी प्र’चार के लिए विशेष ट्रेन बु’क की जा सकेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वी’ट के ज़रिए इस बात की जानका’री भी दी और फ़िल्मी दुनिया के लोगों को प्रमो’शन का ये तरीक़ा अपनाने का आमंत्र’ण भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *