अब 53 मु’स्लि’म देश बोले- हम बा’बरी म’स्जि’द पर भी नज़र बनाए हुए हैं, नाग रिकता पर भी क्योंकि

January 4, 2020 by No Comments

भारत में जो नया कानून लाया गया है. नाग रिकता संशो धन क़ा’नून. अब पूरी दुनिया में उसकी बात होने लगी है. तमाम देशों से लगा तार प्रति क्रियाएं आ रही हैं. इस बीच अब मु’स्लि’म देशों के संगठन ओआईसी की तरफ से भी इस पर बयान आया है. आपको बता दें कि ऑर्गे नाइजेशन ऑफ़ इस्ला मिक कोऑ परेशन दर असल 60 मु’स्लि’म देशों का एक संग ठन है. और इसके महा सचिव हैं युसूफ़ बिन अहमद. उन्होंने ने ही अब इस मामले पर बयान जारी किया है.उन्होंने कहा है कि संग ठन ने इस पूरे मामले पर नज़र बनाई हुई है. उन्होंने कहा है कि इस वक़्त भारत में जो कुछ भी हो रहा है उस पर उन्होंने नज़र बनाई हुई है. उन्होंने अपने बयान में साफ़ कहा है कि इन तमाम चीज़ों से अल्प संख्यक प्रभा वित हो रहे हैं. इसके साथ साथ उन्हों बा’बरी म’स्जि’द मामले को लेकर भी अपनी चिंता का इज़ हार किया है.

इसके साथ साथ उन्होंने भारत में मु’स्लि’मो और मज़हबी स्थलों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने की मांग अपने इस बयान में की है. इसके साथ साथ उन्होंने अपने इस बयान में संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांत और दायित्व का भी ज़िक्र किया है जिसमे किसी को भी बिना किसी गैर बरा बरी के अल्प सं’ख्यकों को सु’र’क्षा देने की बात कही गयी है. उन्होंने कहा है कि अगर इन सि’द्धांतों को नज़र अंदाज़ किया जाता है.

तो इलाके में अस्थि’रता का माहौल पैदा हो जायेगा. आपको बता दें कि सऊदी अरब में इस संगठन पर काफी दब दबा बना रहता है. वहीँ अभी हाल ही में मलेशिया में भी मु’स्लि’मों देशों का एक सम्मलेन हुआ है जिसमे तुर्की से लेकर ईरान भी शामिल हुआ है. हालाँकि इस दौरान भारत के मामले पर बात नहीं हुई है. लेकिन ओआईसी में इस पर गंभीरता से सोचा गया है.