भारतीय मु’स्लि’मों को स’ऊदी का तो’हफा, दस लाख लोगों को अपने यहाँ बुला’कर उन्हें नौ’करी

January 3, 2020 by No Comments

स’ऊदी अर’ब एक ऐसा मुल्क है जहां कई सदियो से लोग रोज गार के लिए जाते हैं। वहां जाकर लोग अपने घर चलाते हैं खास तौर पर भारत, पाकि स्तान, बांग्ला देश के लोग जो रोज गार की तलाश में सऊ’दी जाते हैं। सऊदी जो आर्थिक रूप से काफी ताक तवर देश है। वो इन लोगों को नौकरी मुहैया कराता है। लेकिन जब पुरा विश्व आर्थि’क मं’दी की च’पेट में आया तो सऊदी में भी आ’र्थिक असर देखने को मिला जिसके बाद सऊदी ने अपने यहां काम पर आने वाले लोगों की छंटनी करने लगा।ऐसे में काफी दिक्कत मह सूस हुई और लोगों पर आ’र्थिक दिक्कत आ पड़ी। लेकिन अब ऐसा नहीं है। सऊ’दी सर कार ने बड़ा ऐलान किया है जिससे सऊ’दी में काम पर जाने वालों लोगों के लिए है। सऊदी सर कार ने वी’जा बढ़ा दिया है। खबरें के अनु सार सऊदी ने 1.2 मिली यन वर्कर वीजा जारी किया है। जबकि पिछले साल में आंकड़ा छ लाख वीजा ही था। ‌

श्रम वा समा जिक विकास मंत्री अहमद अल शाही ने कहा कि ये ब्यौरा बताता है कि वृद्धि हुई है। स’ऊदी बाजार ने नए निवे शको और उघा मियो को आकर्षित किया है ।‌नीजि क्षेत्रो में 590,000 नौक रीया प्रदान कराने की योजना हैं। 175,00 लोग स्थानीय होगें। तथा 700,000 नई नौकरी या उपलब्ध है। ऐसे में यह खबर उन लोगों के लिए वाकई में काफी अच्छी है।

जो लोग रोज़ गार की तलाश में हैं और सऊदी अरब जाना जाते हैं। वहीँ आपको बता दें कि इस बात से भी इन कार नहीं किया जा सकता है कि भला कौन ऐसा होगा जो सऊदी रोज़ गार की तलाश में नहीं जाना चाहेगा। ऐसे में इन लोगों के लिए एक सु नहरा मौका है। उम्मीद करते हैं कि इसकी वजह से बहुत से लोगों को रोज़ गार मिलने वाला है।