एक लाख से ज़्यादा सरकारी प’दों पर हो रही हैं भ’र्तियाँ, यहाँ कर सकते हैं आवे’दन

November 30, 2019 by No Comments

कर्मचारी च’यन आयो’ग (SSC) ने 2019-20 के लिए 1,08,338 पदों पर भ’र्ती निकाली है। और विभिन्न पदों पर भ’र्ती की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न का लिखित ज’वाब देते हुए जान’कारी दी है कि केंद्र सरकार में स्वी’कृत प’दों की संख्या 38,08,779 है। 1 मार्च, 2018 तक 31,18,956 प’द भ’रे हुए थे। इस तरह से 6,83,823 पद कें’द्र सर’कार के विभिन्न विभा’गों में खा’ली प’ड़े हैं।

राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि, “खा’ली प’दों को भ’रने के लिए भ’र्ती की एक सतत प्र’क्रिया है। जब तक किसी वि’भाग में खा’ली प’दों को भ’रा जाता है। नए रि’क्त प’द हो जाते हैं।” कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि, “जब कोई पद 2 या 3 साल से अधिक समय तक खा’ली पड़ा रहता है, तो इसे समा’प्त मा’न लिया जाता है।”

प्रतीकात्मक तस्वीर

हालां’कि इस बात के बारे में तो जान’कारी नहीं दी गई है कि, जो प’द खा’ली पड़े हैं, उन पर भ’र्ती का काम कब तक पूरा हो जाएगा। लेकिन, यह ज़रूर बताया गया है कि विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा रि’क्त प’दों पर दी गई जान’कारी के आधा’र पर, कर्मचारी च’यन आयोग (SSC) ने 2019-20 के दौरान 1,08,338 रि’क्त प’दों पर भर्ती की प्रक्रि’या शुरू कर दी गई है।

साथ ही सर’कार ने इस बात की भी जान’कारी दी है कि अभी केंद्र सर’कार के अधी’न विभा’गों पर रि’क्त प’दों की कुल संख्या कितनी है। कार्मिक राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि, कें’द्र सर’कार के विभिन्न विभा’गों में 6.83 से भी ज़्यादा प’द खा’ली पड़े हैं और अब कर्मचारी चयन आयोग (SSC) रिक्त पदों पर भ’र्ती का काम जल्द से जल्द पूरा करना चाहता है।