दिल्ली सरकार ने र’मजा’न में अ’ज़ान को लेकर किया बड़ा ऐलान, मुस’लमा’नों में दौ’ड़ी ख़ुशी की लहर..

April 24, 2020 by No Comments

को’रो’ना सं’क’ट के दौरान सोशल मीडिया पर कई फ’र्जी खबरें फै’ला’ई जा रही है। आज से दुनियाभर में र’मजा’न का महीना शुरू हो गया है। इसी संदर्भ में दिल्ली सरकार और उत्तराखंड पु’लि’स ने कई रिपोर्टों और एक वीडियो के सोशल मीडिया पर वा’य’रल होने के बाद उन रिपोर्टों का खंडन किया है, जिसमें कहा जा रहा था कि मु’सल’मा’न को न’मा’ज़ के लिए बुलाए जाने वाले अ’ज़ा’न पर प्र’तिबं’ध लगाया गया है।

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्विटर पर ट्वीट कर लिखा, “अ’जा’न के लिए कोई पा’बं’दी नहीं है। लॉकडाउन में म’स्जि’दों में न’मा’ज़ के लिए इकट्ठा होने या किसी अन्य धा’र्मि’क स्थल पर पूजा आदि के लिए लोगों के इकट्ठा होने पर पूरी तरह पा’बं’दी है।”

दरअसल, एक महिला ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप’राज्य’पाल से पूछा था कि किसी भी भ्रम या अ’फवा’हों’ से बचने के लिए आपसे अनुरोध है कि मामले को साफ कीजिए। कोई भी म’स्जि’दों में न’मा’ज के लिए नहीं आएगा, लेकिन क्या र’मजा’न के दौरान अजान की भी इजाजत नहीं होगी?

इस महिला ने अपने ट्वीट के साथ दिल्ली के दो पु’लिस’कर्मि’यों का वीडियो भी शेयर किया था। वीडियो में, पु’लि’स को यह कहते हुए सुना गया था कि दिल्ली के उ’परा’ज्य’पाल ने अ’ज़ा’न पर प्र’तिबं’ध लगाने का आदेश दिया है।

वहीं, उत्तराखंड में भी इसी तरह के कई दावे किए गए थे। कई मीडिया रि’पो’र्टों में दा’वा किया गया था कि पहाड़ी राज्य में भाजपा सरकार ने अज़ान पर प्र’तिबं’ध लगा दिया था। हालांकि, डीजीपी, लॉ एंड ऑर्डर, अशोक कुमार ने एक स्प’ष्टीक’रण जारी करते हुए कहा कि अ’ज़ा’न पर कोई प्र’तिबं’ध नहीं है और मु’स्लि’म कम मात्रा में ला’उड’स्पी’कर का उपयोग कर सकते है।

इस संदर्भ में एक ट्वीट कर कहा गया है कि श्री @Ashokkumarips DG Law & Order Sir ने बताया है कि अजान के सम्बन्ध में कुछ ग’लतफ’हमी हुई है। जनपद स्तर पर DM और SSP की अनुमति से कम वॉल्यूम पर अ’जा’न अता करने पर सहमति हुई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *