सराहनीय: को’रोना से जं’ग में सरकार को मिला ज’माति’यों का साथ, इस मु’स्लि’म ने तो..

April 28, 2020 by No Comments

दुनियाभर में को’रो’ना वा’यर’स कहर के बीच त’बली’गी ज’मा’त अब भी सुर्खियों में बना हुआ है। बीते दिनों दिल्ली की नि’जा’मु’द्दीन म’रक’ज से त’ब्ली’गी ज’मा’त के लोगों के को’रो’ना पॉ’जि’टिव पाए जाने के बाद मु’सल’मा’नों को नि’शा’ने पर लिया जा रहा था। इसी बीच खबर सामने आ रही है कि प्लाज्मा थे’रेपी से को’रो’ना वा’यर’स के इला’ज के लिए त’ब्ली’गी ज’मा’त के लोग मदद के लिए सामने आ रहे हैं।

बताया जा रहा है कि त’बली’गी ज’मा’त से जुड़े 300 से ज्यादा मरीजों ने ठीक होने के बाद प्ला’ज्मा दान करने की इच्छा जताई है। इस कड़ी में 12 ज’माति’यों ने अपना प्ला’जमा भी दान किया। दरअसल, को’रो’ना के ज्यादातर मामलों के लिए जि;म्मेवा’र माने जाने वाले त’बली’गी ज’मा’त की काफी आ’लो’चना हुई थी, मगर अब जिस तरह से को’रो’ना के खि’लाफ जं’ग में आगे बढ़कर आए हैं, वह स’राह’नीय है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपील की थी कि को’रो’ना से ठीक हो चुके म’रीज अपना प्ला’ज्मा दान करें। इसके बाद को’रोना से ठीक हो चुके ज’मा’त के चार सदस्यों ने अपना प्ला’ज्मा दान किया। वहीं, कई अन्य केंद्रों पर भी ज’मा’तियों ने प्ला’ज्मा दिया है। सूत्रों की माने तो ठीक हो चुके 300 से ज्यादा त’बली’गी ज’मा’त के सदस्यों ने प्ला’ज्मा देने के लिए दिल्ली सरकार के सहमति फॉर्म पर दस्तखत किए हैं। प्रॉसेस शुरू हो चुका है।

एक शख़्स से निकला प्लाज़्मा 2 लोगों की जा’न ब’चा’ने के काम आ सकता है और ठीक हुआ म’री’ज़ 10 दिन बाद इसे दुबारा डो’नेट कर सकता है। नरेला सेंटर में 190, सुल्तानपुरी सेंटर में 51 और मंगोलपुरी सेंटर में 42 त’बली’गी अपना प्लाज्मा दान करेंगे। दिल्ली सरकार का स्वा’स्थ्य विभाग प्ला’ज्मा थे’रेपी से को’रो’ना का इ’ला’ज कर रहा है।

आपको बता दें कि खू’न के प्ला’ज्मा में वा’यरस के खि’ला’फ एं’टी’बॉ’डीज बन जाते हैं जो वा’य’रस से ल’ड़क’र सं’क्रम’ण से बचा’ते हैं। ऐसे ठीक हुए मरी’जों का प्ला’ज’मा नए म’री’जों को दिया जा रहा है। सोशल मीडिया पर त’ब्ली’गी ज’मा’त के लोगों द्वारा उठाए गए इस कदम की काफी सराहना हो रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *