दिल्ली चुनाव:चुनावी सर्वे में इस पार्टी को मिलेगी प्रचंड जीत,जाने किसको कितनी मिलेगी सीट्स

January 6, 2020 by No Comments

दिल्ली में एकबार फिर आम आदमी पार्टी (आप) सत्ता में वापसी कर सकती है। महाराष्ट्र और झारखंड में हार के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को दिल्ली में भी झटका लग सकता है। आप को सत्ता से हटाने का सपना देख रही बीजेपी को मतदाता करारा झटका दे सकते हैं।आप को चुनाव में 59 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।वहीं पिछले चुनाव में तीन सीटों पर जीत हासिल करने वाली बीजेपी को ज्यादा फायदा होता नहीं दिख रहा।

बीजेपी को कुल 8 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं पिछले चुनाव में खाता भी न खोलने वाली कांग्रेस को इस चुनाव में 3 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। एबीपी-सी वोटर के ओपिनियन पोल में यह आंकड़े सामने आए हैं।

सर्वे में आप को जीत मिलती हुई तो दिखाई दे रही है लेकिन पिछले चुनाव में जीती सीटों के मुकाबले इस चुनाव में नुकसान होता दिख रहा है। पिछले चुनाव में 67 सीटें जीतने वाली आप इसबार 59 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकती है।आप को इस लिहाज से 8 सीटों का नुकसान हो सकता है.

सर्वे में केजरीवाल को 70 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री के तौर पर अपनी पहली पसंद बताया। बीजेपी नेता डॉक्टर हर्षवर्धन को 11,कांग्रेस नेता अजय माकन को 7 जबकि मनोज तिवारी को 1 फीसदी ने सीएम के लिए अपनी पहली पसंद बताया।ये सर्वे दिल्ली की सभी 70 सीटों पर करवाया गया जिसमें 13 हजार 76 लोगों से बात की गई।

image source: google

दिल्ली विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिये मतदान 8 फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी। चुनाव के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी।