कोरोना वैक्सीन तैयार करने में भारत की 7 कंपनियां होंगी कामयाब! एक ने शुरू की ..

July 21, 2020 by No Comments

पूरी दुनिया ही इस समय कोरो’ना वा’य’रस से जूझ रही है। दुनिया भर के लगभग सभी देशों में कोरो’ना वैक्सीन बनाने पर काम किया जा रहा है। रोशनी बीते दिनों कोरोना की वैक्सीन तैयार करने का दावा किया है जिसका ह्यूमन ट्रायल हो चुका है। इसके साथ हीभारत में भी इस महामा’री की वैक्सीन बनाने पर काम किया जा रहा है।

देश की सात कंपनियां वैक्सीन बनाने में लगी हुई हैं। भारत बा’योटेक, सीरम इंस्टीट्यूट, ज़ाइडस कैडिला, पैनासिया बायोटेक, इंडियन इम्युनोलॉजिकल्स, मायनवैक्स और बायोलॉजिकल ई जैसी कंपनियां वैक्सीन बनाने की कोशिश में जुटी हैं। हाल ही में वैक्सीन को लेकर खबरें आई थीं कि भारत की कंपनी भारत बा’योटेक ने कोरो’ना वा’य’रस की वैक्सीन तैयार कर ली थी।

कोवै’क्सिन नामक इस टीके के फेज 1 और 2 के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति भी दे दी गई थी। वहीं बीते हफ्ते इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रा’यल भी शुरू कर दिया गया था। आपको बता दें कि वैसे तो वैक्सीन के ट्रा’यल के लिए कई सालों की जरूरत होती है, लेकिन कोरो’ना के बढ़ते सं’क्र’मण को देखते हुए वैज्ञानिक महीने के अंदर ही इस वैक्सीन को बड़े पैमाने पर बनाने की उम्मीद कर रहे हैं।

वहीं वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह साल के अं’त तक वैक्सीन तैयार करने की उम्मीद कर रहे हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने इस संबंध में कहा कि “वर्तमान में, हम एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर काम कर रहे हैं, जो तीसरे चर’ण के क्लीनिकल ​​परीक्षणों से गुजर रही है।

इसके अलावा, हम अगस्त 2020 में भारत में मानव परीक्ष’ण भी शुरू करेंगे। वर्तमान स्थिति और क्लीनिकल ​​परीक्षणों पर हाल के अपडेट के आधा’र पर, हम उम्मीद कर रहे हैं कि एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड वैक्सीन इस साल के अंत तक उपलब्ध होगी।” उन्होंने कहा कि “एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड वैक्सीन और कोडेजेनिक्स के अलावा, हम दुनिया भर में कई संस्थानों के साथ वैक्सीन उम्मीदवारों के लिए विनिर्मा’ण भागीदार के रूप में जुड़े हैं। इनमें दो अन्य के साथ ऑस्ट्रिया का थेमिस भी शामिल है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *