कोरोना मरीजों में मिली नई बीमा’री, डॉक्टरों ने कहा- पहली बार दिखे ऐसे..

June 28, 2020 by No Comments

देश भर में कोरोना वा’यरस का क’हर तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में हर रोज 15 हजार से अधिक सं’क्रमि’त मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली में इस म’हामा’री से सबसे अधिक पीड़ित है। इन दोनों राज्यों में को’रो’ना सं’क्र’मित मरी’जों की संख्या काफी ज्यादा है। महाराष्ट्र में, सं’क्र’मित रो’गियों की संख्या लगातार हजारों को पार कर रही है। इस बीच कोरोना को लेकर मुंबई से चौं’का’ने वाली खबर आ रही है।

इसी बीच खबर सामने आई है कि मुंबई में कोरोना से सं’क्रमि’त लोगों को कावासाकी नाम की बी’मा’री के लक्षण मिल रहे हैं। यह चौंकाने वाला है कि कावासाकी रोग के लक्षण पहली बार भारत के को’रोना पॉ’जि’टिव रो’गियों में पाए गए हैं। यहां पहला मामला पश्चिम मुंबई से आया है। एक तरफ, दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना के लक्षणों के बारे में पता लगा रहे हैं।

दुनिया के कई देशों में, कोरोना से सं’क्र’मित लोग अलग-अलग लक्षण दिखने को मिल रहे हैं। जिसकी वैज्ञानिक इस म’हामा’री के सटीक लक्षणों और रोकथाम के बारे में कुछ भी जानने में असफल हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि मुंबई के एक निजी अस्पताल में भर्ती एक 14 वर्षीय लड़की को ते’ज बु’खार और उसके शरीर पर चकत्ते हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि ये लक्षण कावासाकी बी’मा’री के समान हैं। किशोरी में लक्षण उभरने के बाद, उसकी त’बी’यत बिग’ड़’ती चली गई, जिसके बाद उसे आईसीयू में शिफ्ट करना पड़ा। आपको बता दें कि पिछले महीने ब्रिटिश डॉक्टर द्वारा इसी तरह का मामला सामने आया था। इसके बाद नेशनल हेल्थ सर्विस ने कहा कि यह बी’मा’री बु’खार का कारण भी बनती है।

इसके अलावा सांस लेने में कठिनाई होती है। इसके अलावा, बच्चों में त्वचा पर चकत्ते, हा’थों में सूजन, आंखों में ला’लिमा और गले में सूज’न जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इससे पहले अप्रैल में, स्पेन, अमेरिका, इटली और चीन में मरीजों ने ऐसे लक्षण दिखाए थे। इसके साथ ही, अमेरिकी अध्ययन में यह भी कहा गया है कि का’वासा’की लक्षण अमेरिका में लगभग 58 कोरोना सं’क्रमि’तों में संक्रमित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *