कोरो’ना संक’ट के बीच आई राहत की खबर, भारत में होगा..

July 1, 2020 by No Comments

चीन के वु’हान शहर से शुरू हुए कोरोनावायरस पूरी दुनिया में कह’र म’चा’या हुआ है। जो कि थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसने दुनिया भर के लगभग सभी देशों को अपनी च’पेट में ले रखा है किसी देश में ज्यादा तो किसी में कम इस ख’तरना’क वा’यरस ने हर जगह पर अपनी दस्तक दे दी है।

इस वा’यरस की वै’क्सी’न बनाने के लिए दुनिया भर के देशों के साइंटिस्ट कोशिश में जुटे हुए हैं लेकिन अभी तक किसी को भी सफलता नहीं हासिल हो पाई है। ऐसे में खबर सामने आई है कि अब भारत में एक कंपनी द्वारा बनाई गई को’रोना वै’क्सी’न के इंसानों पर टेस्ट किए जाने की अनुमति मिल गई है।

भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही भारत की पहली COVID-19 वै’क्सीन – COVAXIN ™, के मानव क्लीनिकल परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के लिए डीजीसीआई (DGCI) की अनुमति मिल गई है। बता दें कि भारत में ये पहली वैक्सीन है जिसको इंसानों पर टेस्ट किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक ये परीक्षण जुलाई 2020 में शुरू हो जाएगा।

खबर के मुताबिक भारत में कोरोना वा’यरस की वै’क्सीन बनाने वाली यह कंपनी आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी की मदद से इस टीके को तैयार करने में लगी हुई है। SARS-CoV-2 तनाव को NIV, पुणे में अलग कर दिया गया और भारत बा’योटेक में ट्रां’सफर कर दिया गया। भारत बायोटेक द्वारा स्वदेशी, निष्क्रिय टीका विकसित और निर्मित किया जा रहा है।

बता दें कि पूरी दुनिया में अब तक कोरो’ना वाय’रस के एक करोड़ से ज़्यादा मामले सामने आचुके है। जिसकी वजह से सभी लोग परे’शान है। बताया जा रहा है कि इस वाय’रस से दुनिया भर में 5 लाख से ज़्यादा मौ’तें भी हो चुकी है। भारत दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में 4 स्थान पर है।

यहां कोरो’ना वाय’रस के लगभग 5 लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है और साथ ही अब तक 16 हजार से ज़्यादा लोग इससे अपनी जान भी गवां चुके है। वहीं अब तक 3 लाख से ज़्यादा लोग इससे ल’ड़कर इसको मा’त देने में सफल रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *