कोरोना को रोकने में फेल हो रहा मास्क! सरकार ने जारी की ये एडवाइजरी..

July 21, 2020 by No Comments

देश में को’रोनावा’यरस के बढ़ रहे मामलों के बीच केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को चे’ता’वनी जारी की है। जिसके तहत N 95 मास्क के इस्तेमाल को लेकर चे’ता’वनी दी है।

इस मामले में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. राजीव गर्ग की तरफ से लिखे गए इस पत्र में साफ साफ कहा गया है कि N-95 मास्क कोरोना वा’यरस को रोकने में पूरी तरह नाकाम है। खासकर वाल्व लगा मास्क और नु’कसान’देह है। यह वा’यर’स को बाहर निकलने से नहीं रोकता है। उन्होंने N-95 मास्क के इस्तेमाल पर अविलंब रोक लगाने का निर्देश दिया है।

इस संदर्भ में सरकार ने अब गाइडलाइन जारी की है जिसके मुताबिक को’रोनावा’यरस के सं’क्रम’ण से बचने के लिए 3 लेयर का मास्क सबसे बेहतर है वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने भी ट्रिपल लेयर मास्क को बेहतर बताया है। यही वजह है कि अब स्वास्थ्य कर्मी भी ट्रिपल लेयर मास्क को को तरजीह दे रहे हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार मास्क को लेकर एक विस्तृत गाइडलाइन जारी कर चुकी है। लोगों से घर में बने मास्क के इस्तेमाल की अपील की है। साथ ही कहा है कि घर में बने मास्क को हर दिन अच्छे से धो’ना और सुखाना चाहिए। आपको बता दें कि देश में को’रो’ना सं’क्रम’ण के बढ़ रहे मामलों के बीच एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी यह माना था कि देश के कुछ हिस्सों में लोकल स्तर पर क’म्युनि’टी ट्रां’समि’शन हो गया है।

इसके साथ उन्होंने यह भी कहा था कि अभी तक इस बात के पुख्ता सबूत हासिल नहीं हुए हैं कि राष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 का क’म्युनि’टी ट्रांसमिशन हुआ है। गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 11 लाख से अधिक हो गई है। बीते 24 घंटे में 37,148 नए मामले सामने आए हैं जबकि 587 लोगों की मौ’त हुई। अब तक कुल 28084 लोगों की को’रो’ना वा’यरस की चपे’ट में आने से मौ’त हो चुकी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *