इस सीट को जीतने के लिए कांग्रेस ने बनाई म’जबूत रणनीति, इस नेता को देंगे समर्थन..

June 8, 2020 by No Comments

कर्नाटक में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए हर राजनीतिक दल ने रणनीतियां बनाने शुरू कर दिए हैं। इसी बीच जनता दल सेकुलर के सुप्रीमो एचडी देवे गौड़ा के दोबारा संसद भवन में दिखने की उम्मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस उन्हें कर्नाटक से राज्यसभा सीट पर समर्थन देने के लिए तैयार है।

पार्टी ने यह कदम आने वाले राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के खाते में एक अतिरिक्त सीट को जाने से रो’कने के लिए उठाया है। इस संदर्भ में कांग्रेस ने अपनी एक सीट के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व लोकसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम की घोषणा की है। कांग्रेस दक्षिणी राज्य से एक उम्मीदवार को आसानी से उच्च सदन भेज सकती है। खड़गे 2019 के लोकसभा चुनाव में हार गए थे।

वहीं राज्य में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने मिलकर सरकार बनाई थी। यह गठबंधन ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया क्योंकि बड़ी संख्या में कांग्रेस विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। जिसके बाद कांग्रेस जेडीएस की सरकार गि’र गई और सुबह में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी ने सत्ता का’बिज कर ली।

अब बताया जा रहा है कि कांग्रेस नेता मलिकार्जुन खड़गे के समर्थन में वोट देने के बावजूद कांग्रेस के पास 14 अतिरिक्त विधायकों के वो’ट बचेंगे। पार्टी के विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि वह इन वोटों का इस्तेमाल बीजेपी को रोकने के लिए करेंगे।

सूत्रों का कहना है कि देवेगौड़ा या फिर किसी अन्य स्वीकार्य उम्मीदवार को पार्टी समर्थन दे सकती है। सूत्र का कहना है कि जेडीएस ने अब तक कांग्रेस से संपर्क नहीं किया है लेकिन दोनों पार्टियां मिलकर एक अन्य गै’र भाजपा प्रतिनिधि को राज्यसभा भेजने में सक्षम हैं। यदि दोनों पार्टियों के बीच इसे लेकर सहमति बन जाती है तो इससे विपक्ष की गिनती बढ़ जाएगी। आपको बता दें कि उच्च सदन में सत्तापक्ष के मु’काब’ले विपक्ष की स्थिति क’मजो’र है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *