CM योगी ने दिया स’ख़्त आदेश, ‘अब आना है तो फिर…’

June 1, 2020 by No Comments

करो’ना महा सं’क’ट के चलते लगाए गए लॉक डाउन के बीच फं’से श्रमिक मजदूरों और कामगारों को दूसरे राज्यों से वापस लाने के अभियान को अब बं’द किया जा रहा है। दरअसल इस मामले में उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ योगी सरकार ने दावा किया है कि अब तक 27 लाख से ज्यादा लोग राज्य में वापस आ चुके हैं।

इसके साथ योगी आदित्यनाथ ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि जिसे भी अब उत्तर प्रदेश आना है वह इस महीने तक आ जाए। इस संदर्भ में सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर ट्वीट के जरिए जानकारी दी गई है। जिसके मुताबिक अगर प्रवासी मजदूर इस महीने के अंदर उत्तर प्रदेश वापस नहीं लौ’टते हैं तो इसके बाद श्रमिक कामगारों को खुद का पैसा लगा कर अपनी व्यवस्था से वापस लौटना होगा।

आपका पता था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर टीम के अधिकारियों के साथ नॉक डाउन और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की है। इस संदर्भ में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया है कि गुरुवार को दोपहर 2:00 बजे तक यूपी में 1400 से ज्यादा ट्रे’न आ चुकी हैं।

जिनमें 19 लाख से ज्यादा लोग आए हैं अभी 60 से ज्यादा ट्रेनें आने वाली है। इसके अतिरिक्त 140 ट्रेनों के आने की सहमति दी गई है। उत्तर प्रदेश में अब तक 27 लाख से ज्यादा लोगों की वा’पसी हो चुकी है। अब सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन या बसों से नि’शु’ल्क वापसी के अभियान को बं’द करने का मन बना लिया है। अगर इसके बाद कोई भी वापस आएगा तो उसे यात्रा का खर्चा खुद उठाना पड़ेगा।

कोरोना म’हामा’री से ल’ड़’ने के साथ ही सरकार प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए भी लगातार प्रयासरत है। इसी दिशा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में स्थापित उद्योगों और नए स्थापित होने जा रहे उद्योगों से स्वदेशी वस्तुओं का नि’र्मा’ण कराया जाए।
इससे स्वदेशी अभियान की सफलता के साथ ही श्रमिक-कामगारों को रो’ज’गार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हर हाथ को काम मिले, इस नीति पर सरकार काम कर रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *