र’मजा’न के बीच मु’सल’मानों के लिए CM योगी ने किया ये ऐलान, आनन-फानन में लागू..

April 30, 2020 by No Comments

पूरा देश इस वक्त करो’ना महा सं’क’ट की स्थिति से जू’झ रहा है। इस गं’भी’र परिस्थितियों के चलते लोग अपने-अपने घरों में बं’द है। इसी बीच दुनिया भर में र’मजा’न का महीना चल रहा है। जिसमें मु’स्लि’म स’मु’दाय के लोग रो’जा रखते हैं इस लॉ’क डा’उन के दौरान इन मु’स्लि’म भाइयों को रो’जा इ’फ्ता’र और इ’बा’दत करने में किसी भी तरह की प’रेशा’नी ना आए।

इसके चलते उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ योगी सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं। बताया जाता है कि योगी सरकार ने अपने अधिकारियों को मु’सल’मा’नों के लिए स्टार की मु’क’म्मल व्यवस्था कराने के नि’र्देश जारी किए हैं। खबर के मुताबिक अंबेडकर नगर जिले में को’रो’ना वा’यर’स सं’क्रम’ण का एक भी म’री’ज अभी तक नहीं मिला है। लेकिन इसके बावजूद पु’लि’स और प्र’शा’सन लॉ’क डा’उन का पालन करवाने में किसी भी तरह की को’ता’ही नहीं बरत रहे हैं।

बताया जाता है कि लोगों की अ’सुवि’धा और स’म’स्या को देखते हुए द’र्ज’नभर जगहों पर क’म्युनि’टी कि’च’न का सिल’सि’ला चल रहा है।
जिसके चलते यहां का कि’चन प्रतिदिन 1000 लोगों के खाने की व्यवस्था कर रहा है। जिसकी पूरे जिले में तारीफ हो रही है। अब यही अधिकारी मु’स्लि’म भा’इयों के लिए कम्युनिटी किचन के साथ इ’फ्ता’र की भी बेहतरीन व्यवस्था शुरू कर चुके हैं।

र’मजा’न के चलते रोजाना बड़ी संख्या में मु’स्लि’म स’मा’ज के लोग रो’जा इफ्ता’र कर रहे हैं, जिसमें रो’जे’दा’रों के लिए खजूर, जलेबी, पकौड़ी, चिप्स, तरबूज, केला, संतरा, आदि सामानों की व्यवस्था की गई थी। त’हसील’दार संतोष कुमार ओझा ने बताया कि प्रतिदिन सभी रोजेदारों को इफ्तार के साथ साथ भोजन कराने की भी व्यवस्था की जा रही है।

इस मामले में एसडीएम अभिषेक पाठक ने बताया कि को’रो’ना के ख’त’रे से ब’चा’ने के लिए र’मजा’न माह में पवित्र तराबी का पाठ म’स्जि’द के बजाय घरों में लोगों को पढ़ने का सुझाव दिया गया है, जिसे मु’स्लि’म स’मा’ज के लीगों ने खुशी से मान लिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *