चाँदी के पेन से लिखी गई है इन महिलाओं की क़िस्मत, ये हैं सबसे ज़्यादा कमाने वालीं..

January 19, 2021 by No Comments

हमारे देश की महिलाएँ अब सारी दुनिया में अपना और देश का नाम रौशन कर रही हैं. हर कोई अपने अपने क्षेत्र के हिसाब से काम कर रहा है. इसी को देखते हुए हम बताने जा रहे हैं उन महिलाओं के बारे में जो 2020 की सबसे अमीर महिलाएँ हैं. इस लिस्ट में पहला नाम है सावित्री जिंदल का. सावित्री जिंदल भारत में सबसे अमीर लोगों में 19 वें पायदान पर आती हैं और नेट वर्थ की बात की जाए तो भारतीय मूल्य में इनकी 4865 करोड़ रुपए की वर्थ है। सावित्री जिंदल हरियाणा में कांग्रेस के तरफ़ से चुनाव लड़ती है।

आज इन्होंने ओपी जिंदल ग्रुप का कारोबार चार गुणा बढ़ा दिया है। इनके पति ओपी जिंदल जो कि भारत के सबसे प्रसिद्ध बिज़नेस मैन में गिने जाते थे लेकिन 2005 में इनकी मृत्यु के बाद पूरा कारोबार का जिम्मा इनकी धर्मपत्नी सावित्री जिंदल के कंधों पर आ गया। 2- किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar Shaw): दूसरे नंबर पर सबसे अधिक अमीर भारतीय महिलाओं में किरण किरण मजूमदार शॉ का नाम आता है। पुणे की किरण ऐसी महिलाओं का नेतृत्व करती है जिन्होंने अपना कारोबार अपने बलबूते खड़ा किया।

आज वे भारत में बिलियन में कमाने वाली महिलाओं में गिनी जाती है। बायोकॉन कंपनी की मालकिन किरण 120 देशों में अपने प्रोडूक्ट्स को सेल करती है। इन्होंने अपने दम पर अपनी नेट वर्थ 4.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुँचाया। 3- विनोद राय गुप्ता (Vinod Rai Gupta): हमारे लिस्ट में तीसरे नंबर पर आती हैं हैवेल्स कंपनी को अपने सूझ बूझ से आगे तक पहुँचाने वाली विनोद राय गुप्ता। हालांकि इनकी कमाई में कोरोना महामारी के कारण कमी आई है लेकिन फिर भी अपनी मेहनत के बल पर उन्होंने आज हैवेल्स को बहुत ऊंचे मुकाम तक पहुँचा दिया है।

पति क़ीमत राय गुप्ता द्वारा शुरू की गई कंपनी आज वे और उनके बेटे द्वारा संभाली जा रही है। इनका नेट वर्थ 2618 करोड़ रुपए है। 4- लीना तिवारी (Leena Tiwari): 100 भारतीयों की अमीरों की सूची में 47 वें नंबर पर और हमारी टॉप महिलाएँ अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आती हैं लीना तिवारी। लीना तिवारी फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया को चलाती हैं। इनकी कंपनी सुगर के मरीजों के लिए दवाई बनाने में विख्यात हैं। जिनके पति प्रशांत तिवारी इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर हैं। इनकी नेट वर्थ 2212 करोड़ रुपए हैं।

5- मल्लिका श्रीनिवासन (Mallika Srinivasan): दोस्तों दुनिया में नुंबर 3 पर सबसे अधिक ट्रेक्टर मेकिंग कंपनी में जिस कंपनी का नाम आता है वे है TAFE यानी Tractors and Farm Equipment Limited, हमारी लिस्ट में पांचवे नंबर पर इसी कंपनी की सीईओ मल्लिका श्रीनिवासन आती हैं। जिनकी नेट वर्थ कुल 1806 करोड़ रुपए है। 81 साल पहले इस कंपनी को मल्लिका के चाचा ने शुरू की थी। मल्लिका अमेरिका बिज़नेस काउंसिल, बोर्ड ऑफ AGCO कॉर्पोरेशन-यूनाइटेड स्टेट्स और टाटा स्टील लिमिटेड के बोर्ड का अहम भाग रह चुकी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *