यूपी में अब वाहनों पर नहीं लिखवा सकते ऐसे शब्द, इस शख्स को लगा भारी जुर्माना..

December 31, 2020 by No Comments

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसी ना किसी वजह से अक्सर चर्चा में बनी रहती है। राज्य में बीते दिनों लाए गए लव जि’हाद कानून पर विपक्षी दलों द्वारा जमकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को घेरा जा रहा है। बताया जाता है कि इस कानून के तहत योगी सरकार ने स’जा का प्रावधान भी बनाया है।

इसी बीच अब उत्तर प्रदेश के वाहनों पर लिखवाए जाने वाले जा’ति’गत शब्दों पर भी योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल उत्तर प्रदेश के कानपुर से ऐसा पहला मामला सामने आया है। जहां वाहनों की विंडस्क्रीन और नंबर प्लेट पर जातिगत पहचान लिखने पर जु’र्माना लगाया गया है।

खबर के मुताबिक कानपुर में एक शख्स के एसयूवी पर कुशवाहा और ”अखिल मौर्य महासभा”’ लिखा था। जिसके चलते पुलिस द्वारा उसका चालान काट दिया गया है। इस मामले में इंस्पेक्टर संजीव कांत मिश्रा ने बताया है कि हमने एक एसयूवी के मालिक को शहर में पहला चालान जारी किया है। जिसके रियर विंडस्क्रीन पर पेंट से कुशवाहा और ”अखिल भारतीय मौर्य महासभा” लिखा हुआ था। यह वाहन कानपुर में रजिस्टर्ड था। जो कि अनिल कुमार के नाम का है। हमने एसयूवी के मालिक को दो हजार रूपये का जुर्माना लगाया है।

उत्तर प्रदेश में जा’तिगत राजनीति मजबूत होने के साथ, राज्य भर में विंडस्क्रीन या वाहनों की नंबर प्लेट पर जा’ति के नाम प्रदर्शित करना एक फैशन बन गया है। पिछले सप्ताह, इस संबंध में एक आदेश एक अतिरिक्त परिवहन आयुक्त द्वारा सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) को जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि ऐसे सभी वाहन मालिकों के खि’लाफ कार्रवाई की जाएगी।

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में ये आदेश परिवहन विभाग द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय से मिले निर्देशों के बाद ही जारी किया गया है। इसे महाराष्ट्र के एक शिक्षक हर्षल प्रभु द्वारा जा’तिगत शब्द वाहन पर लिखने का विरो’ध जताते हुए पीएमओ को पत्र लिखा गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *