र’म’जान की मुबारक देकर कनाडाई पीएम ने मुस’लमा’नों को दिया ये संदेश, इ’फ्ता’र करने के लिए..

April 24, 2020 by No Comments

र’मजा’न का पाक महीना चांद के दी’दा’र से शुरू होता है। गुरुवार को सिर्फ कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ और उडुप्पी जिलों में और केरल के कोझिकोड जिले के कप्पड़ में रमजान का चांद दिखाई दिया। इसलिए इन इलाकों में शुक्रवार से यानी आज से रमजान महीने की शुरुआत हो गई है। जबकि देश के बाकी हिस्से में रमजान का महीना शनिवार से शुरू होने की उम्मीद है।

इस मौके पर कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने रमजान पर एक संदेश दिया है। गौरतलब है कि कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रुडो ने कोरोना म’हासं’कट के दौरान र’मजा’न की बधाई देते हुए पवित्र महीने के दौरान धा’र्मि’क प्रथा’ओं का पालन करने की सन्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि, ‘जबकि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि र’मजा’न इस साल अलग होगा, मुझे पता है कि लोगों को अभी भी जीवन के सही मायने लाने के तरीके मिलेंगे’।

कनाडाई मु’सल’मा’नों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, ‘मु’स्लि’म कनाडाई लोगों ने हमेशा हमारे देश को एक बेहतर, म’ज’बूत जगह बनाया है और इस महीने कोई अ’पवा’द नहीं होगा’। COVID-19 के खि’ला’फ ल’ड़ा’ई में समूहों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं को स्वीकार करते हुए, उन्होंने कहा कि ‘भोजन दान से लेकर किराने के सामान के साथ वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने के लिए, कनाडाई मु’स्लि’म रिस्पांस नेटवर्क जैसे संगठनों ने मदद करने के लिए पहले ही कदम बढ़ा दिया है।

इ’स्लामि’क रि’ली’फ और इंटरनेशनल डेवलपमेंट एंड रि’ली’फ फ़ाउंडेशन जैसे समूह कॉनकॉर COVID-19 जैसी पहल के माध्यम से हमारे फ्रं’टला’इन श्रमिकों के लिए बहुत आवश्यक चि’कि’त्सा आपूर्ति एकत्र कर रहे हैं। उन्होंने पवित्र महीने के दौरान मु’सल’मा’नों को घर में रहने की याद दिलाते हुए कहा, ‘इस साल घर में रहते हुए र’मजा’न का पालन करें। दोस्तों के साथ या म’स्जि’द या सा’मुदा’यिक केंद्र में इफ्तार करने के बजाय, उनके साथ ऑनलाइन मिलें।

वहीं संयुक्त राष्ट्र से लेकर केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ विभिन्न मुस्लिम ध’र्मगुरु’ओं ने मु’स्लि’मों से र’मजा’न के दौरान घरों में ही इबादत करने की भी लोगों से अपील की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *