बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को मिला ली’गल नो’टिस, जा’तिसूच’क शब्द को..

May 21, 2020 by No Comments

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा बीते काफी समय से बड़े पर्दे से गायब है। दरअसल जबसे अनुष्का शर्मा ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से शादी की है। उसके बाद वह सिर्फ एक ही फिल्म में नजर आई थी। लोग बे’स’ब्री से बड़े पर्दे पर अनुष्का शर्मा को देखने का इंतजार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि अनुष्का शर्मा मैं फिल्म NH10 और फिलौरी के बाद अब एक वेब सीरीज प्रोड्यूस की है। जिसका नाम पा’ताल लोक है। पा’ताल लोक वेब सीरीज को रिलीज हुए कुछ दिन हो चुके हैं और इसकी काफ़ी चर्चा भी हो रही है। आपको बता दें कि इस वेब सीरीज की कहानी और किरदारों को दर्शकों द्वारा काफी पसंद भी किया जा रहा है लेकिन अब यह वेब सीरीज वि’वा’दों में घि’र’ती हुई नजर आ रही है।

दरअसल लॉयर गिल्ड मेंबर वीरेन सिंह गुरुंग ने सीरीज की प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा को लीगल नोटिस भेजा है। 18 मई को भेजे गए इस नोटिस में वीरेंद्र सिंह गौरंग ने आ’रो’प लगाया है कि पाताल लोक वेब सीरीज में जा’ति सू’चक शब्द का इस्तेमाल किया गया है। जिससे पूरे नेपाली स’मु’दाय का अपमान हुआ है।

वीरेन ने कहा है कि सीजन एक के एपिसोड दो में 3 मिनट और 41 सेकेंड पर पूछताछ के दौरान शो में महिला पुलिस नेपाली किरदार पर जा’ति’वा’दी गा’ली का इस्तेमाल करती है। बताया जा रहा है कि वीरेन सिंह गुरुंग को वेब सीरीज में इस्तेमाल हुए नेपाली शब्द से कोई दि’क्कत नहीं है लेकिन इसके बाद का जो शब्द कहा गया है उस पर उन्हें आपत्ति है।

दरअसल नेपाली 22 अ’नुसू’चित भाषा’ओं में से एक है और भारत में डेढ़ करोड़ लोग हैं जो नेपाली को आम भाषा में बोलते हैं। गो’रखा स’मुदा’य सबसे बड़ा नेपाली भाषा स’मुदा’य है और यह उनका सीधा अ’प’मान है। वीरेन ने  एक ऑनलाइन पिटीशन भी शुरू की है। इसमें उन्होंने कहा कि रचनात्मक स्वतंत्रता के नाम पर न’स्लवा’दी हमले को स्वीकार नहीं कर सकते हैं।

इसलिए, हम इस मामले में सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय के हस्तक्षेप का अनुरोध करेंगे। इसके साथ ही वीरेन ने अमेजन और प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा से माफी मांगने को भी कहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *