को’रो’ना से ल’ड़ने के लिए बीजेपी सरकार ने निकाला ये अ’जीबो’गरीब उपाय, लोगों को बां’टा..

April 28, 2020 by No Comments

बीते दिनों मध्यप्रदेश में उथल-पुथल मची हुई है। को’रो’ना से प्रभा’वित बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में लोगों की रो’ग प्र’तिरोध’क क्ष’म’ता (इ’म्युनि’टी) बढ़ाने के लिए सरकार ने जीवन अ’मृ’त योजना शुरू की है। सूबे में सत्तारूढ़ मध्यप्रदेश में सरकार ने इसके तहत शहरी और ग्रा’मी’ण क्षेत्रों में लोगों को निशु’ल्क का’ढ़ा बांटा जाएगा।

बताया जा रहा है कि इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को लॉन्च किया। जिसके तहत जी’व’न अ’मृ’त योजना के अंतर्गत आ’युष विभाग के सहयोग से मध्‍य प्रदेश ल’घु वनोपज संघ द्वारा काढ़े के 50-50 ग्राम के पै’केट्स’ तैयार किए गए हैं। ग्रा’मी’ण और शहरी क्षेत्रों में लगभग एक करोड़ लोगों को ये का’ढ़ा निशुल्‍क वि’त’रित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि को’रो’ना संकट के इस दौर में हर व्यक्ति की इ’म्युनि’टी का मजबूत होना बेहद जरूरी है, जिससे ये वा’यर’स आपके शरीर पर ह’म’ला न कर पाए। हम ऐसे प्रयास करें, जिससे को’रो’ना हो ही नहीं। उन्होंने कहा कि हमारे ऋ’षि’यों एवं वै’द्यों ने आयुर्वेद में ऐसी औ’षधि’यां बनाई हैं, जिनसे हमारी रो’ग प्र’तिरोध’क क्षमता बढ़ती है और हम स्‍व’स्‍थ्‍य रहते हैं।

को’रो’ना वा’य’रस म’हामा’री की वजह से भारत समेत लगभग पूरी दुनिया एक अभूतपूर्व संकट का सामना कर रही है। देश की राजधानी दिल्ली में को’रो’ना वा’य’रस संक्रमितों की संख्या ही तीन हजार को पार कर गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *