झारखंड के बाद भाजपा को यहाँ भी मिली करारी हार,चौबीस घंटे में एक और राज्य में जीत से कांग्रेस गदगद

December 24, 2019 by No Comments

कल कांग्रेस के महागठबंधन ने झारखंड में शानदार जीत दर्ज की है कांग्रेस-जेएमएम और राजद के महागठबंधन ने शानदार जीत दर्ज करके भाजपा के शासन को समाप्त कर दिया।झारखण्ड में महागठबंधन ने अपने बल पर 81 में से 47 हासिल की है वही भाजपा 25 सीटों पर सिमट गयी है.अब राज्य में हेमंत सोरोंन का सीएम बनना तय है.झारखंड में जीत के बाद छत्तीसगढ़ के निकाय चुनाव में भी कांग्रेस के लिए खुश खबरि आ रही है.

छत्तीसगढ़ के निकाय चुनावों में वोटों की गिनती मंगलवार की सुबह से जारी है। कुल 10 नगर निगमों और 38 नगर पालिकाओं में वार्ड वार मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। नतीजों के मुताबिक कांग्रेस, बीजेपी से आगे है।कांग्रेस ने शहरी छेत्रो में अच्छा प्रदर्शन करके राज्य में अपनी ज़मीनी ताकत का भाजपा को एक बार फिर एहसास करा दिया है.

राज्य के 10 नगर निगम, रायपुर,धमतरी,दुर्ग,बिलासपुर,रायगढ़,कोरबा,अंबिकापुर,चिरमिरी और जगदलपुर में चुनाव हुए।इनमें कुल 542 वार्ड हैं।बीजेपी 206 में आगे हैं,कांग्रेस ने 259 में बढ़त कायम रखी है।जनता कांग्रेस ने 8 और 61 वार्ड में निर्दलिय या अन्य राजनीतिक दलों के प्रत्याशी काबिज हैं।

इस तरह से 38 नगर पालिका में कुल 753 वार्ड हैं।इनमें बीजेपी 167 में,कांग्रेस 180 में,जनता कांग्रेस 13 वार्डों में आगे है करीब 49 वार्डों में अन्य दलों या निर्दलीय प्रत्याशी आगे हैं। अंबिकापुर में भाजपा के प्रमोद मिंज को जीत मिली है,यह यहां की नगर निगम के महापौर पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।मतगणना अब भी जारी है।

जिस प्रकार परिणाम आ रहे है उससे ये साफ़ है छत्तीसगढ़ में कांग्रेस खेमे में जश्न का माहौल है वही भाजपा को अपेक्षाकृत खराब प्रदर्शन के वजह पार्टी नेताओ में निराशा है.आपको बता दे पिछले वर्ष कांग्रेस ने भाजपा को विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त देकर राज्य की गद्दी पर कब्ज़ा जमा लिया।