हैदराबाद लोकल चुनाव में सामने आए चौंकाने वाले रुझान, बढ़त की भाजपा और…

December 4, 2020 by No Comments

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव की मतगणना जोरों शोरों से चल रही है। इस मतगणना में जो शुरुआती रुझान सामने आ रहे हैं उससे स्पष्ट हो रहा है कि हैदराबाद में भारतीय जनता पार्टी बढ़त बनाए हुए है। हालांकि हैदराबाद ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष और लोक सभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी का गढ़ माना जाता है।

चुनाव प्रचार के दौरान ओवैसी ने भाजपा को हराने का दावा भी किया था। लेकिन इस वक्त भाजपा ने विश्व को पीछे छोड़ते हुए बंपर बढ़त बना ली है। 150 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा 70 सीटों से आगे चल रही है। वहीं टीआरएस ने 40 सीटों पर बढ़त बनाई है। बताया जा रहा है कि असदुद्दीन इसी की पार्टी सिर्फ 12 सीटों पर ही आगे चल रही है। अन्य सीटों पर निर्दलीय नेताओं ने बढ़त बनाई है।

भाजपा ने जिस तरह यहां चुनाव प्रचार में ताकत झोंकी उसका फायदा होता दिख रहा है। भाजपा की बम्पर बढ़त से ओवैसी और AIMIM के होश उड़ गए हैं, वहीँ भाजपा खेमे में ख़ुशी की लहर है। हैदराबाद ओवैसी का गढ़ माना जाता है, लेकिन भाजपा ने ओवैसी के गढ़ में घुसकर सेंध लगा दी है। 2016 चुनाव में बीजेपी को गठबंधन में यहां 5 सीटें मिली थीं। लेकिन इस बार भाजपा अकेले ही 70 सीटों पर आगे चल रही है।

गौरतलब है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव प्रचार में भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पूरी ताकत लगाई थी। चुनाव प्रचार के लिए देश के गृहमंत्री अमित शाह समेत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी राज्य में आकर रोडशो और रैलियां की थी।

भाजपा ने इस चुनाव मैं जिस तरह से अपनी पूरी ताकत लगाई उसके नतीजे सामने देखने को मिल रहे हैं। पहली बार किसी नगर निगम चुनाव में भाजपा ने किसी बड़े चुनाव की तरह प्रचार किया था। ये देखना दिलचस्प होगा की मतगणना पूरी होने के बाद चुनाव के नतीजे किसके पक्ष में आएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *