बिहार में किसकी बनने जा रही है सरकार, सर्वे में इन सियासी समीकरणों ने..

October 14, 2020 by No Comments

बिहार में विधानसभा चुनाव होने के लिए अब बहुत ही कम समय बाकी रह गया है। अगले महीने राज्य में चुनाव के लिए मतदान होने वाला है इसी बीच टाइम्स नाउ और सी वोटर्स से कपड़ा पूर्वानुमान सामने आया है।

जिसके तहत यह संकेत मिल रहे हैं कि एक बार फिर से बिहार में नीतीश कुमार सरकार बनाने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि बिहार चुनाव में मुख्यमंत्री और जदयू प्रमुख नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान भी चुनाव में प्रमुख चेहरा बन कर उभरेंगे।

इस सर्वे में यह कहा जा रहा है कि आने वाले चुनाव में भाजपा जदयू गठबंधन वाली एनडीए 48.2 फीसदी वोटों के साथ 160 सीटें जीत सकती है। गौर करने वाली बात यह है कि बीजेपी को 85, जबकि जेडीयू को 70 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं महागठबंधन की अगर बात करें तो राजद को 56 सीटें, जबकि कांग्रेस को महज 15 सीटें मिलने का अनुमान है, जो पिछले बार के मुकाबले 102 सीट कम है।

इसके साथ ही तेजस्वी यादव के बाद चिराग पासवान भी नीतीश कुमार पर हमलावर हो रहे हैं। नीतीश कुमार की वजह से ही एनडीए से लोजपा ने अपना रिश्ता खत्म करने का फैसला लिया है। लोजपा ने एनडीए से अलग होकर घोषणा की है कि वह भाजपा के खिलाफ नहीं है। वह सिर्फ जदयू के खिलाफ मैदान में अपने उम्मीदवार उतारेंगे। ओपिनियन पोल के अनुसार चिराग ने जितना माहौल बनाया है, उतना दम नहीं दिख रहा है।

ओपिनियन पोल में एलजेपी को सिर्फ 5 सीटें मिलती दिख रही हैं। आशंका जताई जा रही है कि एनडीए से अलग होने के बाद चिराग पासवान को कुछ खास फायदा नहीं मिल रहा है। इससे पहले साल 2015 के विधानसभा चुनाव में भी लोजपा कुछ खास कमाल दिखा पाने में कामयाब नहीं हुई थी। लेकिन इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्प होने वाले हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *