बंगाल का चुनावी सर्वे ,जाने किस पार्टी को कितनी सीट………फोटो दबा के पढ़ें

March 25, 2021 by No Comments

देश में गर्मी की तपन जितनी बढ़ रही है, उससे ज्यादा तपन पांच राज्यों के चुनाव की सरगर्मी से बढ़ रही है।जैसे-जैसे चुनावों की तिथियां नजदीक आ रही हैं, नेताओं के दौरे और प्रचार अभियान बढ़ता जा रहा है। इस बीच टीवी चैनल एबीपी न्यूज-सी-वोटर के ओपिनियन पोल में बीजेपी, टीएमसी और कांग्रेस को कितनीं सीटें मिल सकती हैं, इसकी रिपोर्ट जारी की है।

ओपिनियन पोल के मुताबिक बंगाल में सीएम ममता बनर्जी की टीएमसी को 168 मिल सकती है, जबकि भाजपा को 104 सीटें मिलने की संभावना है।इससे पहले एबीपी चैनल ने ही सीएनएक्स के साथ ओपिनियन पोल कराई थी, जिसके नतीजे के मुताबिक 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को 136 से 146 सीटें मिलने की संभावना है।

जबकि भाजपा को 130 से 140 सीटें मिल सकती हैं। यानी दोनों दलों को करीब-करीब बराबर सीटें मिलती दिख रही हैं। हालांकि राज्य में पार्टी या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 148 सीटों की जरूरत होती है।

>इस ओपिनियन पोल में चैनल ने लोगों से जानना चाहा था कि क्या ममता बनर्जी फिर वापसी कर सकती हैं कि नहीं? क्या बंगाल में बीजेपी को सत्ता का स्वाद मिलेगा या कांग्रेस, लेफ्ट और आईएसएफ का गठबंधन किंग मेकर बनेगा। हालांकि यह पहले चरण से पहले का ओपिनियन पोल है। राज्य में आठ चरणों में मतदान होंगे।

राज्य में कांग्रेस और लेफ्ट को 14 से 18 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य का 1 से 3 सीटें पर कब्जा होने की संभावना है। पिछले चुनाव 2016 में टीएमसी ने 211 सीटों को जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। उस समय भाजपा को केवल 3 सीटें ही मिली थीं। हालांकि कांग्रेस और लेफ्ट तब थोड़ी बेहतर स्थिति में थीं और क्रमश: 44 और 26 सीटों पर कब्जा जमाई थीं।

दोनों सर्वे के मुताबिक कांग्रेस और लेफ्ट की हालत अच्छी नहीं दिख रही है। मुख्य मुकाबले में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा ही दिख रही हैं। दोनों ही दल एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

बहरहाल बंगाल के पहचे चरण के मतदान के लिए गुरुवार को प्रचार अभियान बंद हो जाएगा। इसके साथ ही नेताओं का मतदाताओं के बीच रैलियां और सभाएं करने का दौर भी रुक जाएगा। उसके बाद मतदाता अपना मन बनाएंगे कि किसको मत दें और किसको न दें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *