बड़ी खबर: 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें लें तारीखें वरना रुक सकते हैं आपके काम..

January 29, 2021 by No Comments

जनवरी का महीना तकरीबन खत्म होने जा रहा है और फरवरी के महीने मैं छुट्टियों की जानकारी लेने के लिए आप शायद अब तक कैलेंडर पर अपनी नजर को नजर आए हो। लेकिन इस महीने में आपको अपने बैंकों के काम निपटाने में मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि हो सकता है कि जिस दिन आप बैंक जाने की सोच रहे हो उस दिन बैंक पर आपको ताला लगा हुआ मिल जाए।

इससे बेहतर ही होगा कि आप पहले से ही है जान लेकिन फरवरी में किस-किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ताकि आप पहले ही अपने बैंक से जुड़े काम निपटा लें बैंकिंग के लिहाज से फरवरी के बाद ही शुरू हो जाती है। क्योंकि मार्च के महीने में फाइनेंशियल ईयर खत्म होने वाला होता है। 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा। इसलिए आपको बता दें कि इस साल फरवरी में बैंक कितने दिनों के लिए बंद रहने वाले हैं। आरबीआई ने साल भर की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है और इस साल बैंक करीब 40 से ज्यादा दिन के लिए बंद रहने वाले हैं।

 

जिसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल है। बैंक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार नहीं खुलती है। आप सभी जानते होंगे फरवरी में बैंकों की बहुत छुट्टियां नहीं है। लेकिन अलग-अलग राज्यों में उनके त्योहारों के आधार पर बैंकों की छुट्टियां हैं।

फरवरी में 12 फरवरी को सोनम लोसार के अवसर पर सिक्किम के बैंकों में छुट्टियां है। 13 फरवरी को दूसरा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे। 15 फरवरी को लुई नगाई नी के अवसर पर मणिपुर के बैंक बंद रहेंगे। 16 फरवरी को वसंत पंचमी के मौके पर हरियाणा, उड़ीसा, पंजाब, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती के अवसर पर महाराष्ट्र के बैंक बंद रहेंगे।

20 फरवरी को अरुणाचल और मिजोरम के बैंक बंद रहेंगे। 26 फरवरी को हजरत अली जयंती के मौक पर उत्तर प्रदेश के बैंकों में छुट्टी होगी। 27 फरवरी को गुरु रविदास जयंती के मौके पर चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के बैंक बंद रहेंगें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *