यूरोप के इस देश में अब रेडियो से दी जाएगी अ’ज़ा’न और खु’त्बा, ऐसा करने वाला बना पहला ई’साई देश..

April 14, 2020 by No Comments

दुनिया भर में बढ़ रहे को’रो’ना सं’क्रम’ण के प्र’को’प के बीच चीन के बाद अब अमेरिका, इटली, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और स्पेन के साथ-साथ भारत जैसे दक्षिणी एशियाई देशों में इस म’हामा’री की चपे’ट में बु’री तरह से आ गए हैं। आपको बता दें कि क’रो’ना वा’य’रस की वजह से ब्रिटेन में अब तक 9000 लोग ह’ताह’त हो चुके हैं। जबकि 74000 से ज्यादा लोग को’रो’ना वा’यर’स सं’क्र’मित हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इस म’हामा’री की च’पेट में आ चुके हैं। अ’स्प’ताल में उन्हें इ’ला’ज के लिए रखा गया है। बताया जा रहा है कि इस म’हामा’री से जूझ रहे देशों में से जर्मन सरकार ने एक बड़ा फै’सला लिया है। जर्मनी एक ऐसा देश है जहां पर ला’उडस्पीक’र पर बै’न लगा हुआ है। लेकिन अति आवश्यक कारणों से वहां पर मंजूरी दे दी जाती है।

ब्रिटेन में से लेकर वा’य’रस के कारण वहां पर सारी म’स्जि’दें बंद होने की वजह से बीबीसी रेडियो ने पहली बार अ’जा’न और प्रसारण शुरू किया है।
इतना ही नहीं अब ब्रिटेन में हर शुक्रवार को ब्रिटिश समय अनुसार 5 बजकर 50 मिनट पर बीबीसी के 14 स्थानीय रेडियो स्टेशनों पर ब्रिटेन के अधिकतर इलाक़े में न’मा’ज़ से पहले अज़ान और ख़ु’त’बे सुन सकेंगे।

आपको बता दें कि बीबीसी लोकल रेडियो के डायरेक्टर क्रिस ब्रोन्ज़ ने बताया कि रेडियो का उद्देश्य आम जनता से संपर्क करना है और हमें उम्मीद है कि इस अ’ज़ा’न से आ’इसोले’शन के दिनों में मु’सल’मा’नों को एकजुट होने का एहसास दिलाने में मदद मिलेगी। गौरतलब है की को’रो’ना वा’य’रस का सं’क्र’मण रोकने के लिए 23 मार्च के बाद से सभी ध’र्मस्थ’लों और उ’पास’ना स्थ’लों को बंद कर दिया गया था और बीबीसी पहले से ही हर रविवार को 39 स्टेशनों से ई’साइ’यों की उ’पास’ना का प्रसारण कर रहा है।

इस वक़्त पूरी दुनिया को’रो’ना सं’क्र’मण के दौर से गुजर रही है। को’रो’ना वा’यर’स से मृ’त’कों की संख्या में रोज बढ़ोतरी हो रही है। दुनियाभर में को’रो’ना वा’यर’स से अब तक एक लाख 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौ’त हो चुकी है, जबकि 18 लाख से ज्यादा लोग इससे सं’क्रमि’त हैं और चार लाख 23 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *