सऊदी अरब ने विश्व कप में ऐसा उलटफेर किया है कि अभी तक लोगों को यक़ीन नहीं हो रहा है. अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर सऊदी अरब ने बता दिया है कि जो भी उन्हें कमज़ोर टीम समझ रहे थे वो अब ऐसा न समझें. इस जीत ने टीम का उत्साह बढ़ा दिया है वहीं फैन्स भी इस जीत से उत्साहित हैं. फ़ीफ़ा में 51वें नम्बर की टीम सऊदी अरब ने नम्बर 3 रैंकिंग वाली धाकड़ अर्जेंटीना को हराकर फ़ुटबाल की दुनिया में तहलका मचा दिया है.

इस जीत के बाद सऊदी अरब अपने ग्रुप में टॉप पर पहुँच गया है जबकि आख़िरी पायदान पर खड़ा अर्जेंटीना अब किसी भी तरह अगले राउंड में पहुँचने की कोशिश में है. दोनों टीमें मेक्सिको और पोलैंड से खेलेंगी. फुटबॉल विश्व कप में आज का दिन बहुत बड़े उलटफेर का रहा. दुनिया की सबसे ताक़तवर फ़ुटबाल टीमों में से एक अर्जेंटीना आज इस विश्व कप में खेल रही सबसे कमज़ोर टीमों में से एक सऊदी अरब से 2-1 से हार गई. इसके पहले सऊदी अरब ने किसी बड़ी वर्ल्ड कप टीम को 1994 में हराया था.

तब सऊदी अरब ने बेल्जियम को 1-0 से हराया था. इस हार के साथ ही अर्जेंटीना की लगातार 36 जीतों के रिकॉर्ड को भी ब्रेक लग गया और वो इटली के लगातार 37 जीत के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सकी. अर्जेंटीना दुनिया की सबसे चहेती टीमों में से भी एक मानी जाती है और जब आज के मैच की शुरुआत हुई तो उसके फैन्स को ये लग रहा था कि जीत उसी की टीम की होगी. शुरुआत भी उसी तरह की रही और जल्द ही पेनाल्टी के ज़रिये अर्जेंटीना के लायनल मेसी ने गोल दाग दिया.

इसके साथ ही वो वर्ल्ड कप में 7 गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए. उनके अलावा क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने ही सात गोल किये हैं. पहला हाफ़ पूरी तरह से अर्जेंटीना का ही रहा. सऊदी अरब की टीम अर्जेंटीना के हमलों को झेलती नज़र आयी. तीन गोल अर्जेंटीना ने और किए लेकिन ये सभी ऑफ़ साइड थे. इसके बाद जब दूसरा हाफ़ शुरू हुआ तो सऊदी अरब के खिलाड़ी अलग मूड में दिखे. दूसरे हाफ़ के शुरू में ही सऊदी अरब के खिलाड़ियों ने अर्जेंटीना के defend पर दबाव बना लिया.

48वें मिनट में सऊदी अरब के अल बुरेकन ने सालेह अल-शहरी को शानदार पास दिया जिसे शहरी ने गोल में तब्दील कर दिया. इससे पहले कि अर्जेंटीना इस झटके से उबर पाती कि 53वें मिनट में सलेम अल-डसारी ने गोलकर सबको चौंका दिया. अर्जेंटीना के फैन्स शॉक हो गए और अरब देश क़तर में हो रहे वर्ल्ड कप में सऊदी फैन्स की बाढ़ नज़र आने लगी. इसके बाद सऊदी अरब ने जिस तरह गोल के बचाव किए वो देखते ही बने. अर्जेंटीना उम्मीद में रही कि आख़िर में एक ही गोल उसके खाते में आ जाए और मैच बराबरी पर ख़त्म हो लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

सऊदी अरब ने विश्व कप की फेवरिट्स मानी जा रही टीम को उसके पहले ही मुक़ाबले में 2-1 की शिकस्त दे दी. इसके साथ ही सऊदी अरब ग्रुप सी में टॉप पर पहुँच गया है. सऊदी अरब और अर्जेंटीना दोनों टीमों को अपने ग्रुप में पोलैंड और मेक्सिको से खेलना है. इस जीत के साथ सऊदी अरब के तीन पॉइंट्स हो गए हैं और अंतिम 16 में उसके पहुँचने की संभावना बढ़ गई है. दूसरी ओर अर्जेंटीना अपनी इस हार से उबर कर वापसी की कोशिश करेगी. हर ग्रुप से टॉप की दो टीमें अगले दौर में जायेंगी.

इस शानदार और ऐतिहासिक जीत के बाद सऊदी अरब ने बड़ा ऐलान कर दिया है. मंगलवार 22 नवंबर को टीम की जीत के बाद बुधवार 23 नवंबर को सऊदी में सभी कर्मचारियों और छात्रों के लिए नेशनल हॉलिडे की घोषणा की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *