इस छोटे से गाँव की पहली मुस्लिम लड़की आलिया तबस्सुम बनी पायलट…

January 15, 2021 by No Comments

आजकल के वक्त में लड़कियां हर क्षेत्र में लड़कों से आगे निकल रही हैं। लेकिन आज भी भारत में कई ऐसे गांव हैं जहां पर लड़कियों को पढ़ाने लिखाने से वंचित रखा जाता है। लेकिन हमारे सामने कई ऐसे उदाहरण आते हैं। जिससे पता चलता है कि अपने मेहनत और हिम्मत के बलबूते कोई भी लक्ष्य पाना मुश्किल नहीं है।

आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसी मुस्लिम लड़की के बारे में जो पायलट बनकर अपने माता-पिता का नाम रोशन कर रही है। बीते दिनों कश्मीर से खबर आ रही थी कि एक मुस्लिम लड़की ने पायलट बन कर अपने परिवार का नाम ऊंचा किया है। आज इसके साथ एक और नाम जुड़ गया है। यह है आलिया तबस्सुम का जो कि महाराष्ट्र के मालेगांव के नया पुर की रहने वाली है। वह हाजी मोहम्मद सिद्दीकी की होनहार बेटी होने के साथ-साथ अब देश की जानी-मानी पायलट भी बन चुकी है।

आलिया तबस्सुम स्टूडेंट पायलट लाइसेंस हासिल करने वाली मालेगाव की पहली मुस्लिम लड़की बन चुकी है। इसके साथ ही आलिया ने अपना सफर जारी रखते हुए दिल्ली में तरबियती कैंप में दाखिला लिया है और उसका सपना है कि वह एक कमर्शियल पायलट का लाइसेंस हासिल करें।

हौसलों की उड़ान भरने वाली आलिया तब्बुसम उनकी शुरुआती पढ़ाई उर्दू मीडियम से हुई है जिसके बाद उन्होंने स्कूल जाना शुरु किया है तो बताती है कि जब वह शुरुआती पढ़ाई कर रही थी। तब उर्दू अखबार जिसका नाम शाहनामा इंकलाब था। उसे पढ़ा करती थी। उस न्यूज़पेपर में पायलट से संबंधित खबरें थी तो वह आर्टिकल पढ़ना उन्हें बहुत पसंद आता था।

आलिया बताती हैं कि यहाँ तक कि न्यूज़ पेपर में रंगीन और ब्लैक एंड वाइट तस्वीरों को काटकर मैं अपने कमरे की दीवारों पर चिपकाया करती थी। इस बात कि जानकारी मेरे माता पिता को भी थी यही मेहनत और लगन ने मुझे आज हवाई जहाज़ को उड़ाने तक ले आया और आज में पायलेट बन गई।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *