बिहार चुनाव पर अखिलेश यादव की बड़ी घो’षणा, नीतीश कुमार को देंगे..

June 13, 2020 by No Comments

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में कुछ ही वक़्त बचा हैं। इस चुनाव को लेकर सभी दल तैयारियों में जुट गये हैं। इस बीच 243 सीटों वाले बिहार राज्य में चुनाव लड़ने को लेकर समाजवादी पार्टी ने बड़ा ऐलान कर दिया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि समाजवादी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी, बल्कि वहां जो पार्टी भारतीय जनता पार्टी को हराएगी, उसी का ही समर्थन करेंगे।

इस दौरान उन्होंने शिवपाल यादव से समझौते के सवाल पर साफ कहा कि 2022 में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से गठबंधन नहीं, बल्कि एडजेस्टमेंट होगा। समाजवादी पार्टी ने 2015 का बिहार विधानसभा चुनाव एनसीपी के साथ मिलकर लड़ा था। सपा को मात्र पांच सीटें दिये जाने के बाद त’त्का’ली सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने जनता दल यूनाइटेड (जेडयू), राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस के महागठबंधन से अलग कर लिया था।

2010 के बिहार विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अकेले 146 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में समाजवादी पार्टी एक भी सीट नहीं जीत सकी थी। बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में सभी 243 सीटों में से महागठबंधन को 178 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि बीजेपी गठबंधन को 58 सीटों पर सिमट गया। 7 सीटों पर अन्य उम्मीदवारों को कामयाबी मिली थी। देश में चल रहे कोरोना वायरस के चलते बढ़ी बे’रोज़गा’री पर अखिलेश यादव ने चिं’ता जाहिर की है।

इस मामले में योगी सरकार पर निशा’ना साधा है। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा कि उत्तर प्रदेश में आज बेरोज़गारी आ’त्महत्या’ओं के रूप में एक भ’या’वह स’मस्या बन गयी है। कोरोना के सच को झुठलाकर चुनाव में व्यस्त हो गई भाजपा बे’रोज़गारी व भु’खम’री को जब स’म’स्या ही नहीं मान रही है तो स’माधा’न क्या करेगी। बिहार चुनाव आते ही कुछ दिनों बाद तो प्रदेश के ‘स्टार प्रचारक’ भी उ’ड़ चलेंगे।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में भारतीय जनता पार्टी की ओर से वर्चुअल रैलियों की शुरुआत की गई है। अबतक अमित शाह बिहार-ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सभाओं को संबोधित कर चुके हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *