अखिलेश यादव के इस दांव ने बिगाड़ा भाजपा का खेल, राज्यसभा चुनाव में उतार..

October 27, 2020 by No Comments

उत्तर प्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। वही बहुजन समाज पार्टी की मुश्किलें और बढ़ती नजर आ रही हैं। बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार प्रकाश बजाज का पर्चा दाखिल होते ही ये तय हो गया है कि अब राज्यसभा की दसवीं सीट के लिए भी चुनाव होगा।

माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी ने बसपा का खेल बि’गा’ड़ दिया है। दरअसल सपा ने इस गांव के चलते उन चेहरों को सामने आने के लिए मजबूर कर दिया है। जो पहले पर्दे के पीछे थे। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की राजनीति में राज्यसभा चुनाव निर्णायक पालक खींचने वाला साबित हो सकता है। यह चुनाव तय कर देगा कि कौन-कौन सी दाल एक साथ हैं और कौन एक दूसरे के खिलाफ हैं।

समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा नामांकन के आखिरी दिन मौके पर प्रकाश बजाज को अपना उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतार दिया है। आपको बता दें कि प्रकाश बजाज के पिता पति बजाज वाराणसी से विधायक रह चुके हैं। वाराणसी में अच्छा कारोबार करने के साथ ही सामाजिक हैसियत भी रखते हैं। उन्हेंक काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्टी भी बनाया गया है।

समाजवादी पार्टी से पुराना नाता है इसलिए अपने बेटे को समाजवादी पार्टी के अभियान का हिस्सा बना दिया है। राज्यसभा चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व और एकल हस्तांतरणीय वोट पर आधारित होते हैं । इसमें पहले दौर के उम्मीदवार का चुनाव करने के बाद, अतिरिक्त वोट दूसरे दौर में शेष उम्मीदवार को चले जाते हैं।

यूपी विधानसभा के वर्तमान आंकड़ों के हिसाब से राज्यसभा उम्मीदवार की जीत के लिए प्रत्येक पार्टी के उम्मीदवार को कम से कम 36 विधायकों का मत मिलना जरूरी है। इस आधार पर भाजपा अपने 305 विधायक के बूते पर आठ सीट जीत जाएगी लेकिन नौवीं सीट समाजवादी पार्टी के हिस्से में चली जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *