फिर लाइन लगाकर काराओं अपडेट, वर’ना बं’द हो जाएगा खाता, नहीं निकलेगा पैसा, 13 जनवरी..

January 14, 2020 by No Comments

एक तरफ जहाँ बैंकिग व्यवस्था खस्ता हालत में है वहीँ दूसरी तरफ हर रोज़ नया नया नीं आ रहा है. अब नया नियम सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने लागू किया है जिसके अंतर्गत कहा गया है कि इस महीने की आखिरी तारिख तक अगर ग्राहकों ने केवाईसी अपडेट नहीं कराया तो वह अपने ही खातों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. सूचना जारी करते हुए बैंक ने कहा है कि ऐसा इस लिए कहा जा रहा है ताकि ग्राहकों की जान कारी अपडेट और सही की जा सके और लेन देन को लेकर ग्राहकों की,जान कारी स्पष्ट हो सके. आपको बता दें कि यह सूचना सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के मुंबई स्थिति हेडक्वार्टर से जारी की गयी है. ऐसे में इसका सीधा मतलब यह है कि यह आदेश बैंक के सभी ग्राहकों को मानना पड़ेगा. इसकी जान कारी भी लगा तार दी जा रही हैं और इसके लिए ग्राहकों को एक तरफ जहाँ फोन किया जा रहा है वहीँ दूसरी तरफ बैंक में दर्ज उनके,

पते पर लेटर भी लिखा जा रहा है. वहीँ इसके साथ साथ संदिग्ध खातों पर भी बैंक नज़र बनाए हुए है. कहा जा रहा है कि ग्राहकों की तरफ से कोई कदम नहीं उठाने पर उनका खासा बंद भी किया जा सकता है. इसके अलावा बैंक की तरफ से एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. जिस पर के वाय सी से जुड़े तमाम सवालों के जवाब मिल सकते हैं.

वहीँ ग्राहकों को फोटो से लेकर तमाम तरह के दस्तावेज़ बैंक में फिर से जमा कराने हैं. सभी को अप डेट कराना ज़रूरी है. हालाँकि अभी तक एस बी आई की तरफ से कोई इस तरह की सूचना जारी नहीं की गयी है. ऐसे में उन्हें अभी फिल हाल कोई अप डेट नहीं कराना है लेकिन अगर सूचना आती है तो कराना पड़ सकता है.